छह तीर्थ स्थलों का दर्शन करायेगी रेलवे,24 जून से 2 जुलाई तक चलेगी तीर्थ यात्रा

सहरसा,06 जून (हि.स.)।भारतीय रेलवे की शाखा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड की पूर्वी क्षेत्र कोलकाता से पहली बार देखो अपना देश के तहत भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत करने जा रही है। भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत भारतीय रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 24 जून को न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से विभिन्न तीर्थ स्थलों माता वैष्णो देवी, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन, अयोध्या का दर्शन करते हुए 2 जुलाई को वापस लौटेगी।

आईआरसीटीसी के चीफ सुपरवाइजर टूरिज्म के सौरव चटर्जी एवं सहायक श्याम प्रसाद ने बताया कि आईआरसीटीसी कोलकाता देखो अपना देश के तहत पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत गौरव ट्रेन चलाने जा रही है।जिसमें यात्रियों को टिकट पर लगभग 33% की रियायत दी जा रही है। भारत गौरव ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से खुलेगी और बिहार के किशनगंज, कहलगांव, भागलपुर, जमालपुर, किऊल पटना में रुकेगी। भारत गौरव ट्रेन माता वैष्णो देवी, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन और अयोध्या इन 6 तीर्थ स्थलों के दर्शन कराएगी।

भारत गौरव ट्रेन 24 जून को न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से खुलेगी और इन प्रमुख तीर्थ स्थलों की यात्रा कराते हुए 2 जुलाई को यात्रा पूरी करेगी। इस अवधि में 9 दिन और 8 रात लगेंगे।उन्होंने बताया कि गर्मी को देखते हुए यात्रियों के लिए स्लीपर और थर्ड एसी के कोच की व्यवस्था की गई है। स्लीपर का किराया 17,900 और थर्ड एसी का किराया 29,500 होगा। स्लीपर क्लास के यात्रियों के लिए नॉन एसी कमरे में रात्रि विश्राम की व्यवस्था की गई है। साथ ही नॉन एसी वाहन होंगे। वही थर्ड एसी के यात्रियों के लिए एसी होटल रूम एवं ए सी वाहन की व्यवस्था होगी।

कोलकाता से पहुंचे चीफ सुपरवाइजर सौरभ चटर्जी ने प्रेस वार्ता के दौरान यह जानकारी दी। सहरसा के यात्रियों की बुकिंग 20 से 30 से बुकिंग होती है तो नजदीकी स्टेशन जमालपुर के लिए बस की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन टिकट की बुकिंग अप्रैल माह से ही चालू है अब तक 50% से अधिक बुकिंग हो चुकी है ऐसे में इच्छुक यात्री जल्द से जल्द अपना टिकट बुकिंग करा कर तीर्थ यात्रा कर सकेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर