योग महोत्सव का हुआ आगाजः आगामी इक्कीस जून तक जयपुरवासी होगे योगमय

योग महोत्सव का हुआ आगाज

जयपुर, 10 जून (हि.स.)। नगर निगम ग्रेटर द्वारा जयपुर योग महोत्सव-2024 का आगाज सोमवार यानी दस जून से हो गया है। नगर निगम ग्रेटर महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर द्वारा शहरवासियों को योगमय करने के लिये सोमवार सुबह प्रातः छह बजे से योग भवन गौत्तम मार्ग शिवज्ञान एनक्लेव बिल्डिंग के सामने किंग्स रोड, निर्माण नगर से योग महोत्सव-2024 की शुरूआत की।

महापौर ने इस अवसर पर योग साधकों को कहा कि योग से मन व शरीर स्वस्थ होते हैं और मन व शरीर स्वस्थ होगे तो शहरवासी पूरी तन्मयता के साथ शहर को स्वच्छ रखने में अपना योगदान दे पायेंगे। उन्होंने सभी से शहर को स्वच्छ रखने एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की अपील भी की।

इक्कीस जून तक चलने वाले योग शिविरों में प्रत्येक शिविर की शुरूआत गायत्री सूक्ष्म नैनो यज्ञ से की जायेगी। जिसका आयोजन गायत्री परिवार द्वारा करवाया जा रहा है। सभी योग साधकों द्वारा यज्ञ में आहूती दी जायेगी और पर्यावरण सरंक्षण संर्वधन, मानव कल्याण की प्रार्थना की जायेगी। योग शिविर में साधकों को सूर्य नमस्कार, ध्यान, प्रायाणाम करवाया गया। जिसके अन्तर्गत 300 से भी अधिक योग साधकों ने भाग लिया योग शिविर में महिलाओं की भी बड़ी संख्या में भागीदारी रही।

योग शिविर में स्थानीय पार्षद वार्ड नं. 64 राजेन्द्र अग्रवाल, क्रीड़ा भारती योग संस्थान के सतपाल, मनीष विजयवर्गीय, ओम प्रकाश मित्तल सहित बड़ी संख्या में आमजन मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर