नाला सफाई की झूठी रिपोर्ट पर बिफरी महापौर, अधिशाषी अभियंता की फेंकी फाइल

कानपुर, 12 जून (हि.स.)। मानसून आने वाला है और महानगर में नाला सफाई के कार्य में लापरवाही बरती जा रही है। इसको लेकर बुधवार को महापौर प्रमिला पाण्डेय ने सभी जोन के अधिशाषी अभियंताओं को बुलाकर रिपोर्ट तलब कर ली। जोन तीन के अधिशाषी अभियंता ने नाला सफाई की झूठी रिपोर्ट दिखाई तो महापौर बिफर पड़ी। उन्होंने फाइल फेंकते हुए कहा कि आप लोगों की लापरवाही से शहर में जलभराव होता है।

नगर निगम मुख्यालय स्थित समिति कक्ष में हुई बैठक में महापौर प्रमिला पाण्डेय ने एक से छह जोन तक सभी जोनल व अधिशाषी अभियन्ताओं से नाला सफाई का ब्योरा लिया। जोन तीन के अधिशाषी अभियंता नानक चंद ने नाला सफाई की झूठी रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी। महापौर ने जब देखा तो कहा कि यह रिपोर्ट मार्च माह की है और नाला सफाई का काम मई माह से हो रहा है। आप लोग ऐसे ही गुमराह करते हो जिससे बारिश में शहर में जलभराव होता है। झूठी रिपोर्ट देख महापौर का पारा हाई हो गया और फाइल को अधिशाषी अभियंता की तरफ उछालते हुए फेंक दिया। महापौर का गुस्सा देख अन्य अधिशाषी अभियंता भी सन्न रह गये। महापौर ने कहा कि एसी में बैठ कर झूठी रिपोर्ट बनाने से काम नहीं चलेगा। आप लोग मौके पर जाएं और सही ढंग से नाला की सफाई होनी चाहिये।

इसके बाद जोन चार के अधिशाषी अभियंता आरके तिवारी का नंबर आया और उनसे कहा कि लाल इमली के पास मेट्रो के कार्य के कारण नाला टूट गया था उसका क्या हुआ। तो आरके तिवारी की ओर से कोई जवाब नहीं दिया जा सका। इस पर महापौर ने कहा कि जानते हो कि वहां कौन सा नाला जाता है, कि दिन भर एसी में बैठे रहते हैं। उन्होंने कहा कि कभी गये हो उसे म्योर मिल का नाला कहते हैं जो अंग्रेजों के समय का बना है। जो हलीम मुस्लिम कॉलेज से बेकनगंज, लाल ईमली, एफएम कॉलोनी होते हुए जाता है। अबकी बार अगर वहां जलभराव हुआ तो कार्रवाई के लिये तैयार रहो।

महापौर ने सनिगंवा के पास कच्चा नाला निर्माण के बारे में पूछा तो अधिशाषी अभियन्ता, जोन-2 दिवाकर भास्कर ने बताया कि नाला निर्माण पाईप डालकर कार्य कराया जा रहा है। महापौर ने सभी अधिशाषी अभियंताओं को सख्त निर्देश दिया कि समय पर सही ढंग से सभी नालों की सफाई होनी चाहिये और मैं खुद 14 जून से प्रतिदिन प्रत्येक जोन के वार्ड में एक घंटा नाला सफाई का निरीक्षण करुंगी।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/विद्याकांत

   

सम्बंधित खबर