बुंदेलखंड की महिला प्रोड्यूसर कम्पनी के उत्पादों को मिलेगा बेहतर बाजार

महिला उत्पादकों से वार्ता करती टीम

- नेशनल मिशन मैनेजमेंट यूनिट के सदस्यों ने किया झांसी का दौरा

- झलकारी बाई महिला प्रोड्यूसर कम्पनी के कार्यों के बारे में ली जानकारी

झांसी, 12 जून (हि.स.)। केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार आजीविका मिशन के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रही है। झांसी के मऊरानीपुर विकास खंड में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन और उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत संचालित झलकारी बाई महिला प्रोड्यूसर कम्पनी का संचालन स्वयं सहायता समूह की महिलाएं कर रही हैं। इस कम्पनी के कार्यों की प्रगति के बारे में जानकारी लेने और इसके उत्पादों को बेहतर बाजार उपलब्ध कराने के मकसद से नेशनल मिशन मैनेजमेंट यूनिट के नेशनल मिशन मैनेजर विवेक कुंज ने कम्पनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के साथ झांसी में मीटिंग की।

बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के पदाधिकारी और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने इस बैठक में हिस्सा लिया और उनको प्रशिक्षण दिलाने पर चर्चा हुयी। भारत सरकार के उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के प्रतिनिधि सत्यप्रिय ने बताया कि कम्पनी द्वारा निर्मित उत्पादों को उचित बाजार उपलब्ध कराने के लिए सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कम्पनी के माध्यम से किसानों के उत्पादों को खरीदेगी।

उपायुक्त स्वतः रोजगार बृजमोहन अम्बेड ने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के पदाधिकारियों के साथ नियमित बैठक करने और उन्हें प्रशिक्षण दिलाने के लिए आश्वस्त किया। टीम ने सीईओ अजय सिंह के साथ प्लांट का निरीक्षण किया और प्लांट के संचालन, रखरखाव, उत्पाद की गुणवत्ता पर संतोष जाहिर किया। इस मौके पर रण विजय, जितेंद्र राजे, नीलम, रीना, सरोज, नेहनेराम, मंजीत कुमार, बृजेन्द्र पाठक सहित स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं मौजूद रहीं।

झलकारी बाई महिला किसान उत्पादक कंपनी लिमिटेड को आजीविका मिशन और फाउंडेशन फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ रूरल वैल्यू चेन्स के साथ तकनीकी सहायता एजेंसी के रूप में भागीदारी में बढ़ावा दिया जा रहा है। यह क्लस्टर झांसी और महोबा जिलों में बाजरा, मक्का, गेहूं, सोयाबीन, मसाले, दालें और तिलहन तथा अन्य वस्तुओं का कारोबार कर रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/मोहित

   

सम्बंधित खबर