हिसार : दिव्यांग केंद्र में आयोजित निशुल्क शिविर में 75 छात्राओं ने करवाई रक्त जांच

निशुल्क रक्त जांच शिविर का 75 छात्राओं ने उठाया लाभ, दिया उचित परामर्श

हिसार, 13 जून (हि.स.)। भारत विकास परिषद की विवेकानंद शाखा, दिव्यांग पुनर्वास एवं स्वास्थ्य केंद्र एवं सिविल अस्पताल के संयुक्त तत्वावधान में निशुल्क रक्त जांच शिविर का आयोजन किया गया। दिव्यांग पुनर्वास केंद्र में आयोजित किए गए इस शिविर का 75 छात्राओं ने लाभ उठाया। इस शिविर में अनुभवी चिकित्सकों द्वारा हीमोग्लोबिन की फ्री जांच करके छात्राओं को उचित परामर्श दिया गया।

केन्द्र में गुरुवार को आयोजित इस शिविर के दौरान भारत विकास परिषद की विवेकानंद शाखा की महिला अध्यक्ष रेणु मंगल व दिव्यांग केंद्र के पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे। इनके साथ ही सिविल अस्पताल से ऋचा व नीलम सहित स्टाफ सदस्य भी मौजूद रहे।

दिव्यांग पुनर्वास केंद्र के अध्यक्ष सुरेंद्र कुच्छल, सचिव एडवोकेट राजेश जैन व प्रोजेक्ट हेड रामनिवास अग्रवाल ने कहा कि छात्राओं को कई बार स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन उन्हें एहसास नहीं होता कि यह समस्या किस कारण से उत्पन्न हुई है। इसलिए छात्राओं व महिलाओं के लिए निशुल्क रक्त जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में हीमोग्लोबिन की जांच करके सही जानकारी उपलब्ध करवाई गई। उन्होंने बताया कि दिव्यांग केंद्र में समय-समय पर निशुल्क नेत्र ऑपरेशन शिविर भी आयोजित किए जाते हैं। इसी कड़ी में 15 जून को फ्री शिविर का आयोजन करके जरूरतमंद लोगों की आंखों के सफेद मोतियाबिंद का ऑपरेशन किया जाएगा। दिव्यांग केंद्र में नेत्र चिकित्सा सुविधा के साथ-साथ दंत चिकित्सा, फिजियोथेरेपी एवं सामान्य रोग जांच की सुविधा भी उपलब्ध है। यहां पर लाला देवी चंद ग्रोवर कृत्रिम अंग निर्माणशाला भी उपलब्ध है जिसमें कृत्रिम अंगों का निर्माण करके दिव्यांग बंधुओं को निशुल्क प्रदान किए जाते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर

   

सम्बंधित खबर