एनसीसी कैडटों ने स्कॉस्ट जम्मू का दौरा किया

जम्मू, 13 जून (हि.स.)। उद्यमिता की भावना को फैलाने के अभियान के तहत एनसीसी और स्कॉस्ट जम्मू के बीच सहयोग को आगे बढ़ाते हुए जेके और लद्दाख निदेशालय के तत्वावधान में एनसीसी ग्रुप जम्मू ने स्कॉस्ट - जम्मू का एक और दौरा किया, जिसमें कैडेटों को कृषि उद्यमिता के नए आयाम बताए गए। 2 जेएंडके गर्ल्स एनसीसी बटालियन द्वारा स्कॉस्ट में नई तकनीकों के बारे में जानकारी और जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया और हाइड्रोपोनिक्स में प्रोफेसर और मुख्य वैज्ञानिक डॉ गुरदेव चंद द्वारा प्रदर्शन का आयोजन रहा।

सत्र के दौरान डॉ. गुरदेव चंद ने कृषि को कृषि-व्यवसाय और कृषि-पर्यटन में बदलने के बारे में विस्तार से बताया और कृषि पद्धतियों में क्रांतिकारी बदलाव लाने में हाइड्रोपोनिक्स की क्षमता को प्रदर्शित किया। उन्होंने प्राकृतिक रूप से हवादार पॉली हाउस के साथ-साथ पंखे और पैड प्रणाली में ऐसी पहलों की तकनीक और क्रियान्वयन को स्पष्ट किया, जिससे तापमान में अंतर पैदा किया जा सकता है। सरकारी योजनाओं के तहत दी जा रही सब्सिडी के पहलुओं की भी जानकारी दी गई।

डॉ. गुरदेव चंद ने छत पर बागवानी जैसी पहलों के महत्व को रेखांकित किया, जिससे व्यक्ति विभिन्न प्रकार की विदेशी और नियमित सब्जियों की खेती कर सके। इसका उद्देश्य युवाओं को कृषि पद्धतियों को अधिक टिकाऊ, लाभदायक और संलग्न करने में आसान बनाने के लिए उपलब्ध विकल्पों के बारे में अधिक जागरूक बनाना है।

गौरतलब है कि यह सब जम्मू कश्मीर और लद्दाख के एनसीसी निदेशालय के एडीजी मेजर जनरल राजेश कुमार सचदेवा के दूरदर्शी नेतृत्व में किया जा रहा है, जिनका मानना है कि प्रत्येक संपर्क और जागरूकता अभियान युवाओं को अधिक जागरूक बनाता है और अधिक जागरूक युवा अपने भविष्य के जीवन के पाठ्यक्रम का चयन करते समय विकल्पों पर विचार कर सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर