हमारी संस्कृति एवं परम्परा किसी भी रुप में पशु क्रूरता के खिलाफ : ए.के. शर्मा

लखनऊ, 13 जून (हि.स.)। अमरोहा जनपद में हसनपुर नगर पालिका परिषद की ओर से संचालित कान्हा गौशाला में लापरवाही को लेकर नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी पी.एन दीक्षित को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति एवं परम्परा किसी भी रुप में पशु क्रूरता के खिलाफ है।

उन्होंने कहा कि हसनपुर नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी पी. एन. दीक्षित ने नगर पालिका परिषद द्वारा संचालित कान्हा गौशाला में गोवंशों के रखरखाव, संरक्षण और इनके स्वास्थ्य के प्रति घोर अनियमितता बरती है। इसके साथ ही पदीय दायित्वों व कर्तव्यों के निर्वहन में घोर उदासीनता और लापरवाही बरतने के दोषी पाये गये हैं। निलम्बन अवधि में पी.एन. दीक्षित को मण्डलायुक्त कार्यालय मुरादाबाद से संबंद्ध कर दिया गया है। उन्होंने निर्देशित किया कि गौशाला में चारा व पानी का समुचित प्रबंध के साथ बीमार गोवंशों की चिकित्सीय व्यवस्था भी सुचारु रूप से संचालित की जाए।

यह था मामला

हसनपुर नगर पालिका परिषद अंतर्गत संचालित कान्हा गौशाला में कुल 293 गोवंश पंजीकृत थे, जिसमें से 12 जून को 07 गोवंशों की बीमारी और रखरखाव के अभाव में मृत्यु हो गयी। गंभीर प्रकरण यह है कि 01 जीवित गोवंश को भी मृत गोवंशों के साथ गड्डे में दफना दिया गया। प्रकरण की जिलाधिकारी अमरोहा ने जांच भी कराया जिसमें उप जिलाधिकारी हसनपुर भगत सिंह, अधिशासी अधिकारी प्रदीप नारायण दीक्षित, उपमुख्य पशुचिकित्साधिकारी चमन प्रकाश, गौशाला प्रभारी दिनेश कुमार एवं करन सिंह, सहायक गौशाला प्रभारी आदि अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा गोवंशों के रखरखाव में घोर लापरवाही बरतना पाया गया।

एफआईआर भी हुई

गोवंशों के संरक्षण व रखरखाव में लापरवाही बरतने के साथ ही जीवित गोवंश को भी दफनाने के प्रकरण में पशुओं के प्रति क्रूरता निवारण अधिनियम के तहत अमरोहा जनपद के थाना हसनपुर में गोशाला प्रभारी करन सिंह, केयरटेकर रजत, कुनाल एवं अश्वनी तथा जेसीवी ड्राइवर जाकिर के साथ ही एक अन्य अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गयी है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

   

सम्बंधित खबर