लाखों खर्च होने के बाद भी बदहाली का शिकार अमृत सरोवर

महोबामहोबा

-अमृत सरोवर अपनी बदहाली पर बहा रहा आंसू

-17.68 लाख खर्च होने बाद भी ग्रामीणों को नहीं मिला लाभ

महोबा, 05 मई (हि.स.)। प्रदेश सरकार की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों रुपये की लागत से अमृत सरोवरों का जीणोद्धार कराया। साथ ही साथ किनारों का सुंदरीकरण करा बच्चों के खेलकूद के लिए जिम, झूलों आदि की व्यवस्था कराई गई, लेकिन यह सब योजनाएं धरातल पर बदहाली का शिकार हो रही हैं। अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की उदासीनता के चलते सरकारी योजनाओं का लाभ धरातल पर ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है।

जनपद की पनवाड़ी विकासखंड की ग्राम पंचायत पनवाड़ी में क्षेत्र पंचायत की ओर से गांव में स्थित बैगन तालाब का अटल भूजल योजनान्तर्गत 17.68 लाख रुपये खर्च कर सरोवर का जीणोद्धार कराया और तालाब के किनारों का सुंदरीकरण कराया और बाउंड्री वॉल का निर्माण कर उसके अंदर बच्चों के खेलकूद के लिए झूलों आदि की व्यवस्था कराई गई थी। लाखों रुपये खर्च होने के बाद भी अमृतसरोवर जस के तस खाली सूखे पड़े हैं, जिनका ग्रामीणों को कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है।

उपेक्षाओं और बदहाली का शिकार अमृतसरोवर में लगे झूले या तो टूट गए हैं या फिर उनका कुछ हिस्सा गायब हो गया है। गर्मी के मौसम में पशु पक्षी पानी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं।

रविवार को ग्रामीण राम लखन ने कहा कि सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों को विकसित करने के लिए लाखों रुपये खर्च किए जा रहे हैं, लेकिन योजनाएं धरातल पर लापरवाही की भेंट चढ़ रहीं है। अन्य ग्रामीण मनोहर,उमाकांत दीनदयाल आदि ने व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराते हुए अमृत सरोवर में पानी भरने की मांग उठाई है।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेंद्र/राजेश

   

सम्बंधित खबर