देशभर में पीएचडी परीक्षा आयोजित करने की मांग: एबीवीपी जेएनयू का प्रशासन को ज्ञापन

नई दिल्ली, 14 जून (हि.स.)। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) द्वारा गैर-नेट-जेआरएफ विषयों की पीएचडी प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन होना है। सूत्रों के अनुसार उसका आयोजन केवल दिल्ली में किया जा रहा है, जबकि इस परीक्षा के लिए देश भर के छात्र तैयारी करते हैं। इसमें लेबर स्ट्डीज, कोरियन, सामाजिक बहिष्कार और समावेशी योजना, आर्ट्स एंड एस्थेटिक्स विषय शामिल हैं। यह निर्णय देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले गरीब और मध्यम वर्गीय पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए अत्यंत कठिनाइयों का कारण बनेगा, जो इस परीक्षा में भाग लेने के लिए दिल्ली आने में असमर्थ हो सकते हैं।

एबीवीपी जेएनयू ने इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन को एक ज्ञापन सौंपा है, जिसमें मांग की गई है कि पीएचडी प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन पूरे भारत में किया जाए। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि सभी छात्रों को समान अवसर मिले और किसी भी छात्र को आर्थिक या भौगोलिक कारणों से शिक्षा के अवसर से वंचित न होना पड़े।

एबीवीपी जेएनयू के अध्यक्ष राजेश्वर दुबे ने कहा, यह निर्णय हमारे देश के विभिन्न हिस्सों के छात्रों के साथ अन्याय है। हमें सुनिश्चित करना चाहिए कि शिक्षा के अवसर सभी के लिए समान हों, चाहे वे किसी भी आर्थिक या भौगोलिक पृष्ठभूमि से आते हों।

वहीं एबीवीपी जेएनयू की इकाई मंत्री शिखा स्वराज ने आशा जताई है कि विश्वविद्यालय प्रशासन इस ज्ञापन को गंभीरता से लेकर जल्द ही इस पर सकारात्मक कार्रवाई करेगा, ताकि सभी छात्रों को पीएचडी प्रवेश परीक्षाओं में भाग लेने का समान अवसर प्राप्त हो सके।

हिन्दुस्थान समाचार/ अश्वनी/अनूप

   

सम्बंधित खबर