फरीदाबाद : पिता ने किडनी देकर बेटे को दिया जीवन दान

चार घंटे की सर्जरी के बाद हुआ जटिल किडनी प्रत्यारोपण

फरीदाबाद, 15 जून (हि.स.)। एक पिता ने अपने बेटे को किडनी दान कर उसे नया जीवन दिया है। मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स के किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी के डायरेक्टर डा. श्रीराम काबरा के नेतृत्व वाली टीम ने चार घंटे की सर्जरी के बाद इस जटिल किडनी प्रत्यारोपण को पूर्ण करने में सफलता प्राप्त की। दरअसल 30 वर्षीय अभिषेक कुमार जो पेशे से अकाउंटेंट हैं, वह धूम्रपान एवं शराब का सेवन नहीं करता था। वह अपनी पत्नी और बच्चे के साथ सामान्य जीवन जी रहा था। जब उसने देखा कि उनका चेहरा पीला पड़ रहा है और शरीर में खोखलापन महसूस हो रहा है, तो उसने डॉक्टर से सलाह ली।

कुछ टेस्ट कराने पर पता चला कि उनके गुर्दे सिकुड़ रहे थे, जिसके परिणामस्वरूप दोनों किडनी फेल हो गई। बीमारी का पता चलने के लगभग छह महीने बाद, रोगी की नाक से खून बहने लगा। उसकी स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, उसे किडनी ट्रांसप्लांट की सलाह दी गई। उसकी पत्नी की किडनी रिजेक्ट हो गई थी, और उसकी मां स्वस्थ किडनी वाली उम्मीदवार नहीं थी।

उसके पिता की दोनों किडनी स्वस्थ थीं और वह अपने बेटे को किडनी दान करने के लिए सबसे अच्छा स्रोत बने। अभिषेक कुमार ने किडनी ट्रांसप्लांट करवाया और किसी भी अन्य लोगों की तरह सामान्य जीवन जी रहे हैं। ट्रांसप्लांट के बाद वह दूसरी बार पिता बन गए हैं। अंग प्रत्यारोपण के बाद जीवन फिर से सामान्य हो सकता है। किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी के डायरेक्टर डा. श्रीराम काबरा ने बताया कि हम मरीजों के लिए रोग का शीघ्र पता लगाना, अच्छी देखभाल सुविधा देने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए किडनी स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाने के महत्व को पहचानते हैं।

शैक्षिक पहल, सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रमों और स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों के सहयोग के माध्यम से, हम अंतिम चरण के किडनी मरीजों और उनके देखभाल करने वालों को ज्ञान और सहायता के साथ सशक्त बनाना चाहते हैं। हम इस बीमारी के साथ जी रहे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने और इस स्थिति से पीडि़त लोगों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए समर्पित हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/मनोज

   

सम्बंधित खबर