असम के चार लेखकों को साहित्य अकादमी पुरस्कार की घोषणा, मुख्यमंत्री ने दी बधाई

गुवाहाटी, 15 जून (हि.स.)। असम के चार लेखकों को साहित्य अकादमी-2024 पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए चुना गया है। जिन लोगों को साहित्य अकादमी-2024 पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा उनमें बाल साहित्य के लिए रंजू हजारिका, बोड़ो कविताओं के संग्रह के लिए वर्जिन जेकोवा मुसाहारी, युवा वर्ग के लिए नयनज्योति शर्मा और बोड़ो भाषा में लघु कथाओं के संग्रह के लिए रानी बोड़ो शामिल हैं।

असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया एक्स हैंडल पर सभी साहित्य अकादमी-2024 पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और उनकी उपलब्धियों को सराहा।

साहित्य अकादमी ने विभिन्न भारतीय भाषाओं में साहित्य में अनुकरणीय योगदान का सम्मान करते हुए प्रतिष्ठित 2024 पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की घोषणा की है। साहित्य अकादमी ने यह भी घोषणा की कि संस्कृत भाषा साहित्य पुरस्कारों के लिए नामांकित व्यक्तियों की घोषणा बाद में अलग से की जाएगी।

इस वर्ष के साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित होने वाले चार असमिया लेखकों में से, रंजू हजारिका को बच्चों के साहित्य में उनके असमिया उपन्यास 'बिपन्ना बिशमाई खेल' के लिए चुना गया है। इस उपन्यास ने अपने कथा कौशल और सांस्कृतिक गहराई से पाठकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, जो हजारिका की साहित्यिक क्षमता को दर्शाता है।

दूसरे, वर्जिन जेकोवा मुसाहरी को उनके प्रमुख कविता संग्रह 'बुहुमा बोयनिबौ' के लिए साहित्य अकादमी द्वारा पुरस्कार के लिए चुना गया है। उनके कविता संग्रह अपनी कथा प्रस्तुति की सुंदरता और बोडो संस्कृति और पहचान की गहरी खोज के लिए प्रसिद्ध हैं।

तीसरा, युवा वर्ग में नयनज्योति शर्मा को उनके असमिया लघु कहानी संग्रह 'जल कोटा जुई' के लिए सम्मानित करने के लिए चुना गया। शर्मा के कहानी लेखन को मानवीय भावनाओं और सामाजिक गतिशीलता के व्यावहारिक चित्रण के लिए सराहा गया है।

चौथा, रानी बोड़ो को बोड़ो भाषा में लिखी उनकी लघु कहानी संग्रह 'सैखलुम' के लिए चुना गया। रानी बोड़ो की कहानियों को इस साल के साहित्य अकादमी पुरस्कार के लिए चुना गया है। उनकी कहानियां विविध विचारों के साथ यथार्थवाद और कल्पना का मिश्रण करती हैं जो पाठकों को गहराई से प्रभावित करती हैं।

ज्ञात हो कि साहित्य अकादमी के अध्यक्ष माधव कौशिक की अध्यक्षता में हाल ही में हुई बैठक में मंजूरी दिए गए पुरस्कार 1 जनवरी, 2018 और 31 दिसंबर, 2022 के बीच प्रकाशित साहित्यिक कृतियों को शामिल किया गया है। चयन प्रक्रिया में एक भाषा-विशिष्ट जूरी शामिल थी। प्रत्येक जूरी में तीन सदस्य थे। वे प्रस्तुत साहित्यिक कृतियों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करते हैं और सर्वसम्मति या बहुमत के आधार पर पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं के नामों की सिफारिश करते हैं।

प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक उत्कीर्ण पट्टिका और 50 हजार रुपये नकद पुरस्कार दिया जाएगा। संबंधितों को यह पुरस्कार एक विशेष समारोह के माध्यम से दिया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/समीप/अरविंद/संजीव

   

सम्बंधित खबर