फर्जी जमीन मालिक बन सौदा करने वाला मुख्य आरोपित यूपी से गिरफ्तार, पांच करोड़ रुपये में हुई थी डील

देहरादून, 20 जून (हि.स.)। किसी अन्य की जमीन का फर्जी मालिक बन सौदा करने वाले मुख्य आरोपित को दून पुलिस ने उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित फर्जीवाड़ा करने के लिए दस्तावेजों में नाम बदलकर प्रमोद कुमार से अरशद कयूम बन गया था। इस मामले में तीन आरोपित पहले गिरफ्तार किए जा चुके हैं। अन्य की तलाश में पुलिस जुटी हुई है। आरोपितों ने भूमि की डील पांच करोड़ रुपये में की थी और 80 लाख रुपये के साथ दो करोड़ के दो चेक ले लिए थे। अरशद कयूम के सामने आने पर मामले का खुलासा हुआ।

दरअसल, गत छह जून को राजपुर थाने पर राकेश बत्ता निवासी 19 महंत रोड लक्ष्मण चौक देहरादून ने तहरीर दी थी कि गिरीश कोटियाल, दिनेश कुमार अग्रवाल (वरिष्ठ आर्किटेक्ट) व राजीव कुमार नामक व्यक्ति ने उन्हें राजपुर रोड स्थित एक प्लॉट (677.25 वर्ग मीटर) मौजा धौरण खास में दिखाया, जिसकी कीमत लगभग पांच करोड़ रुपये थी। बताया कि यह अरशद कयूम नामक व्यक्ति की है जो उनका जानने वाला है। वे उससे बात करके उक्त प्लाट की रजिस्ट्री उसके नाम पर करवा देंगे। उसके पश्चात तीनों व्यक्तियों ने राकेश की अरशद कयूम से मुलाकात कराई। आरोपितों ने कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर राकेश को धोखा देकर उससे एक इकरारनामा बनाया और अरशद कयूम के नाम पर 55 लाख रुपये खाते में तथा 25 लाख नकद लिए। जब राकेश उक्त प्लॉट में कब्जा लेने पहुंचा तो वहां अरशद कयूम मौजूद मिला, जिसने अपनी प्रॉपर्टी का पेपर दिखा उक्त प्रॉपर्टी को अपना बताया तब जाकर राकेश को अपने साथ हुई धोखाधड़ी की जानकारी हुई।

तीन आरोपित पहले ही किए जा चुके हैं गिरफ्तार

तहरीर के आधार पर पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर विवेचना प्रारंभ की और 11 जून को साक्ष्यों के आधार पर गिरीश कोठियाल (43) पुत्र स्व. चंद्रमणि निवासी हरीपुर नवादा थाना नेहरू कॉलोनी देहरादून, दिनेश अग्रवाल (67) पुत्र जयराम अग्रवाल निवासी रेस कोर्स थाना कोतवाली देहरादून, राजीव कुमार (52) पुत्र दाताराम निवासी ग्राम रावटी थाना हीमपुर जनपद बिजनौर उत्तर प्रदेश को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा।

80 लाख रुपये के साथ दो करोड़ के दो चेक ले चुका था आरोपित

पूछताछ में प्रमोद कुमार पुत्र रतिराम ने फर्जी अरशद कयूम बनकर कूटरचित दस्तावेज के आधार पर राकेश बत्ता से इकरारनामा कर 80 लाख रुपये के साथ दो करोड़ के दो चेक लेना व संबंधित भूमि की डील पांच करोड़ रुपये में होना पता चला। शेष रुपये रजिस्ट्री के दिन देना तय हुआ था। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह के निर्देश पर पुलिस टीम ने 19 जून को आरोपित प्रमोद कुमार (48) पुत्र रतिराम निवासी अनुराग विहार थाना सदर बाजार मूल पता ग्राम दुग्गचड्डा थाना देवबंद जनपद सहारनपुर उत्तर प्रदेश को सहारनपुर से गिरफ्तार किया। आरोपित से पूछताछ में कुछ अन्य व्यक्तियों के नाम प्रकाश में आए हैं, जिनकी तलाश के लिए पुलिस टीम को संभावित स्थानों पर रवाना किया गया है।

प्रमोद से अरशद कयूम बनने का राज

पूछताछ में आरोपित प्रमोद ने बताया कि वह पूर्व में अपने परिवार के साथ बापूजी नगर सहारनपुर में किराए पर रहता था। वर्तमान में अनुराग विहार सहारनपुर में उसका अपना मकान है, जहां उसकी दूध की डेयरी है। उसकी डेयरी से दूध ले जाने वाले एक व्यक्ति लक्ष्य चौधरी पुत्र नेत्रपाल ने जनवरी 2024 में उससे संपर्क कर उसे बताया कि देहरादून में एक भूमि है, जिसे उसके मालिक ने 2001 में खरीदा था पर अब उसकी मृत्यू हो चुकी है। उक्त भूमि को किसी अन्य को बेचने के लिए उसे दो-तीन जगह हस्ताक्षर करने हैं, जिसके एवज में उसे अच्छी धनराशि दी जाएगी। लालच में प्रमोद ने हामी भर दी। उसके बाद लक्ष्य चौधरी उसे गत फरवरी में हरिद्वार ले गया, जहां मो. वसीम पुत्र अल्लादिया, इनाम अहमद पुत्र अयूब तथा शादाब अहमद से उसकी मुलाकात कराई। देहरादून स्थित उक्त भूमि का मालिक अरशद कयूम था, जिसकी मृत्यू हो गई है तथा उसके आगे-पीछे कोई नहीं है।

इन लोगों ने प्रमोद से उसका पैन कार्ड लेकर उसका नाम बदलकर अरशद कयूम पुत्र हाजी अब्दुल कयूम करवा दिया, फिर उसकी मुलाकात देहरादून कचहरी में दिनेश अग्रवाल, गिरीश कोटियाल तथा राजीव कुमार से हुई। इन्होंने प्रमोद को बताया कि अरशद कयूम नाम का व्यक्ति जो भदोई उत्तर प्रदेश का रहने वाला है, उसकी सहस्त्रधारा रोड पर तीन बीघा प्रापर्टी है। उसकी कीमत लगभग पांच करोड रुपये है। जमीन मालिक अरशद कयूम की मृत्यु हो चुकी है और उन लोगाें ने प्रापर्टी के कागजात तैयार करा लिये है। प्रमोद को केवल अरशद कयूम बनकर एक व्यक्ति से एग्रीमेंट करना है। उसके एवज में जो भी पैसे मिलेंगे, उसमें से उसकी हिस्सेदारी दे दी जाएगी। इस पर प्रमोद ने फर्जी कागजातों पर हस्ताक्षर कर दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर