हरियाणा में बढ़ेंगे जिले व उपमंडल, सरकार ने बनाई सब कमेटी

तीन माह में रिपोर्ट सौंपेगी कंवरपाल गुज्जर की अध्यक्षता वाली कमेटी

चंडीगढ़, 20 जून (हि.स.)। हरियाणा में जल्द ही जिलों तथा उपमंडलों की संख्या में वृद्धि हो सकती है। सरकार ने इसके लिए कमेटी का नए सिरे से गठन कर दिया है। गुरुवार को प्रदेश सरकार ने कृषि मंत्री कंवर पाल की अध्यक्षता में सब कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी को तीन माह में अपनी रिपोर्ट देनी होगी। माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राज्य सरकार प्रदेश में नए जिले, उपमंडल, तहसील तथा उप-तहसीलों का ऐलान कर सकती है।

वित्तायुक्त टीवीएसएन प्रसाद द्वारा जारी आदेशों के मुताबिक वित्त मंत्री जय प्रकाश दलाल, विकास एवं पंचायत राज्य मंत्री महिपाल ढांडा और शहरी स्थानीय निकाय राज्य मंत्री सुभाष सुधा इस कमेटी में सदस्य होंगे। वित्तायुक्त और राजस्व एवं आपदा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव प्रशासनिक ढांचे के मूल्यांकन में कमेटी की मदद करेंगे। समिति चाहे तो कुछ विधायकों को भी कमेटी में शामिल कर सकती है। प्रदेश में इस समय 22 जिले हैं। लंबे समय से असंध, हांसी, डबवाली, मानेसर और गोहाना को जिला बनाने की मांग उठती आ रही है। हांसी और डबवाली फिलहाल पुलिस जिले हैं। ऐसे में यह तय माना जा रहा है कि पुनर्गठन के दौरान हांसी व डबवाली को सरकार अगल जिला बना सकती है।

इससे पहले तत्कालीन उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की अध्यक्षता में गठित शिक्षा मंत्री कंवर पाल और सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल की कमेटी की सिफारिश पर सरकार ने पिछले साल दिसंबर में मानेसर (गुरुग्राम), नीलोखेड़ी (करनाल), इसराना (पानीपत), छछरौली (यमुनानगर), नांगल चौधरी (महेंद्रगढ़) और जुलाना (जींद) को उपमंडल बनाया गया था। सरकार की घोषणा के बावजूद भिवानी के बवानीखेड़ा और रोहतक के कलानौर को उपमंडल बनाने का प्रस्ताव ठंडे बस्ते में चला गया था। नई कमेटी की सिफारिश पर बवानीखेड़ा और कलानौर को उपमंडल का दर्जा दिया जा सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

   

सम्बंधित खबर