टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा 4 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने राशिद खान

किंग्सटाउन, 25 जून (हि.स.)। अफगानिस्तान के स्पिनर और कप्तान राशिद खान ने एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली है। वह पुरुष टी 20 आई में सबसे अधिक बार चार विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए।

राशिद ने यह उपलब्धि अर्नोस वेले ग्राउंड पर टी20 विश्व कप 2024 के सुपर आठ मैच में बांग्लादेश के खिलाफ हासिल की। वर्तमान में, 25 वर्षीय राशिद के नाम टी20आई में नौ बार चार विकेट दर्ज हैं। बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन आठ बार चार विकेट लेने के साथ चार्ट में दूसरे स्थान पर हैं।

युगांडा के हेनरी सेन्योंडो सात बार चार विकेट लेने के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। बांग्लादेश के खिलाफ मैच में, राशिद ने चार विकेट लिए और अपने चार ओवर के स्पेल में 5.80 की इकॉनमी रेट से 23 रन दिए। उन्होंने सौम्य सरकार, तौहीद हृदय, महमूदुल्लाह और रिशाद हुसैन के विकेट लिए।

मैच की बात करें तो इस मुकाबले में टॉस जीतने के बाद राशिद खान की अगुवाई वाली अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

रहमानुल्लाह गुरबाज (55 गेंदों पर 43 रन, 3 चौके और 1 छक्का) इब्राहिम जादरान (29 गेंदों पर 18 रन, 1 चौका) और राशिद खान (10 गेंदों पर 19* रन, 3 छक्के) ने अफगान टीम के लिए शानदार पारी खेली और टीम को 20 ओवर में 5 विकेट पर 115 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। बांग्लादेश के लिए रिशाद हुसैन ने अपने चार ओवर के स्पेल में तीन विकेट चटकाए और 26 रन दिए।

बारिश के कारण बांग्लादेश को 19 ओवर में 114 रन का संशोधित लक्ष्य मिला। बांग्लादेश के लिए केवल लिटन दास (49 गेंदों पर 54* रन, 5 चौके और 1 छक्का) ही कुछ संघर्ष कर सके और नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली। बांग्लादेश की टीम 17.5 ओवर में 105 रनों पर सिमट गई और 8 रन से मैच हार गई। अफगानिस्तान के लिए नवीन-उल-हक और राशिद खान ने चार-चार विकेट चटकाए। फजलहक फारूकी और गुलबदीन नैब को भी एक-एक विकेट मिला। अफगानिस्तान की जीत के बाद मिशेल मार्श की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम भी बांग्लादेश के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। ऑस्ट्रेलियाई टीम सुपर आठ के ग्रुप 1 तालिका में सिर्फ़ दो अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रही।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर