मोतिहारी महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय को आईआईआरएफ रैंकिंग 2024 में मिला 20वां स्थान

केन्द्रीय विश्वविधाय का मोतिहारी

-विश्वविद्यालय के लिए यह गौरव की बात:कुलपति

पूर्वी चंपारण,29 जून(हि.स.)। महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय ने भारतीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (आईआईआरएफ) 2024 में शीर्ष केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 20वां स्थान प्राप्त किया है। 962.47 के प्रभावशाली स्कोर के साथ विश्वविद्यालय ने खुद को एक अग्रणी शिक्षण संस्थान के रूप में स्थापित किया है, जो प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों जैसे जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जएनयू) और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीचएयू), जिनका स्कोर 988 है, से थोड़ा ही पीछे है।

यह स्थान विश्वविद्यालय की शैक्षणिक उत्कृष्टता, अनुसंधान नवाचार और समग्र छात्र विकास के कारण प्राप्त हुआ है। इसको लेकर कुलपति प्रो संजय श्रीवास्तव ने रैकिंग संस्था के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह मान्यता हमारे पूरे विश्वविद्यालय समुदाय के लिए गौरव का क्षण है। यह हमारे संकाय, कर्मचारियों और छात्रों द्वारा प्रदर्शित सामूहिक मेहनत, समर्पण और उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि हमारा पूरा ध्यान उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने, नवाचारपूर्ण अनुसंधान को बढ़ावा देने और समग्र विकास को प्रोत्साहित करने पर रहा है। यह रैंकिंग हमें हमारे प्रयासों को जारी रखने और उच्चतम शिखरों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है। मैं इस उल्लेखनीय उपलब्धि में योगदान देने वाले सभी को हार्दिक धन्यवाद देता हूं।

जनसंपर्क अधिकारी शेफालिका मिश्रा ने कहा कि विश्वविद्यालय अपनी इस उपलब्धि के लिए अपने सभी सदस्यों को हार्दिक बधाई देता है। विश्वविद्यालय अपनी शैक्षणिक उत्कृष्टता, नवाचार और सामुदायिक सेवा के मिशन के प्रति प्रतिबद्ध है और भविष्य में और भी ऊंचाइयों को छूने की आशा रखता है। हमारा उद्देश्य शैक्षिक और अनुसंधान क्षेत्र में अपने योगदान को और अधिक मजबूत करना है और छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करना है।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय भविष्य में अपने संसाधनों का और विस्तार करेगा और अपने छात्रों को सर्वश्रेष्ठ शैक्षिक अनुभव प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर