वेदांता के कोल ब्लाक को लेकर क्षेत्र में फैल रहा आक्रोश

रायगढ़ , 29 जून (हि.स.)।वेदांता एल्युमिनियम ने रायगढ़ जिले के खरसिया विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम बर्रा में कोल ब्लाक आबंटित हुआ है और इसका उत्पादन शुरू करने के लिये कंपनी कागजी प्रक्रिया पूरी करने में लगी है। इससे पहले क्षेत्र के लोग कोयला उत्खनन को लेकर इस बात को लेकर आक्रोश है कि क्षेत्र की हरियाली खत्म होनें के साथ-साथ आदिवासियों के बीच अशांति का माहौल बन जाएगा ।बर्रा सहित आसपास के एक दर्जन ग्रामों में कोयला ट्रांसपोटिंग के कारण दिन व रात परेशानी खड़ी हो जाएगी। साथ ही साथ दुर्घटनाओं में भी वृद्धि होनें की आशंका व्यक्त की है।

आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र ग्राम जोबी बर्रा के साथ-साथ उसके अंतर्गत आने वाले गांव बरझर, बर्रा, जोबी, करूवाडीह, कुरू, मिनगांव, नागोई, पुछियापााली और रामपुर की जमीनें आ रही है और यहां के ग्रामीण अपने विधायक पूर्व मंत्री उमेश पटेल से भी शिकायत करके वेदांता के इस कोल ब्लाक के उत्पादन पर रोक लगाने की मांग कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि क्षेत्र के लोगों की मांग पर पूर्व मंत्री व खरसिया विधायक उमेश पटेल भी उनके समर्थन के लिये आगे आ सकते हैं।आदिवासी क्षेत्र में वेदांता के इस कोल ब्लाक की स्वीकृति मिलने के बाद कागजी प्रक्रिया पूरी करने से पहले क्षेत्र के लोगों को विश्वास में नही लिया गया है।

बहरहाल बर्रा कोल ब्लाक 31.44 हे. भूमि पर फैलेगा। जिसके कारण आधा दर्जन से भी अधिक गांव नक्शे से भी गायब हो सकते हैं। इसी बात की चिंता को लेकर आदिवासी बाहुल्य इलाके में बड़े आंदोलन की तैयारियां शुरू हो चुकी है। एक अन्य जानकारी के अनुसार वेदांता के अधिकारी अपने कोल ब्लाक को शुरू करने के लिये जोर-शोर से लग गए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ रघुवीर प्रधान/केशव

   

सम्बंधित खबर