बीकानेर के एक लाख 83 हजार किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित की प्रथम किश्त की राशि

बीकानेर, 30 जून (हि.स.)। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने प्रदेश के किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का रविवार को शुभारम्भ किया। टोंक के कृषि उपज मण्डी प्रांगण में राज्य स्तरीय समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 65 लाख से अधिक किसानों को योजना के तहत प्रथम किश्त के रूप में 650 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का सीधा उनके बैंक खातों में हस्तान्तरण किया। योजना के तहत प्रदेश के किसानों को प्रतिवर्ष 2000 रुपये अतिरिक्त राशि मिलेगी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदेश के 65 लाख से अधिक पात्र लाभार्थी किसानों को इसका फायदा मिलेगा। किसानों को प्रथम किश्त के रूप में एक हजार रुपए तथा दूसरी व तीसरी किश्त के रूप में 500-500 रुपये उनके खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किश्त के साथ हस्तान्तरित किए जाएंगे। यह राशि केंद्र द्वारा संचालित पीएम किसान सम्मान निधि से प्राप्त होने वाले छह हजार रुपए प्रति कृषक से अतिरिक्त होगी।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने 20 हजार फॉर्म पौंड निर्माण के लिए कंप्यूटरीकृत पद्धति से कृषकों का चयन किया। इक्यावन नवगठित महिला ग्राम सेवा सहकारी समितियां को हिस्सा राशि के रूप में तीन लाख रुपए प्रति समिति की स्वीकृति दी। इक्कीस कस्टम हायरिंग सेंटरों के शुभारंभ के लिए 147 लाख रुपए का हस्तांतरण किया तथा प्रदेश के किसानों को 350 करोड़ रुपए ब्याज मुक्त अल्पकालीन फसली ऋण वितरित किया।

राज्य स्तरीय समारोह के साथ सभी जिला मुख्यालय पर भी कार्यक्रम हुए। बीकानेर में रवींद्र रंगमंच पर यह कार्यक्रम हुआ। इस दौरान जिले के लगभग 1 लाख 83 हजार किसानों को प्रथम किश्त के रूप में एक हजार रुपए डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खातों में हस्तांतरित किए गए।

इस दौरान श्रीडूंगरगढ़ विधायक ताराचंद सारस्वत और डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य ने विचार रखे। कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी, जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि, जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहन लाल, अतिरिक्त कलेक्टर प्रशासन डॉ. दुलीचंद मीना, सीसीबी के प्रबंध निदेशक रणवीर सिंह, संयुक्त निदेशक कृषि कैलाश चौधरी, श्याम सुंदर चौधरी, महेश मूंड, भारती अरोड़ा, चंद्र मोहन जोशी, पूनम चंद पूनिया, राजेश गहलोत, काशीराम जाखड़, भागीरथ, रवि मारू और चांद शेखावत सहित अधिकारी और किसान मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन कृषि अधिकारी मुकेश गहलोत ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर