बलरामपुर: खतरे के निशान से 58 सेंटीमीटर ऊपर बह रही राप्ती नदी, राष्ट्रीय राजमार्ग अवरूद्ध

NH 730 closed

बलरामपुर, 09 जुलाई (हि.स.)। नेपाल राज्य से छाेड़े गए पानी और जनपद में हो रही भारी बारिश की वजह से राप्ती नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 58 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। तुलसीपुर रोड राष्ट्रीय राजमार्ग-730 पर दो स्थानों पर पानी बहा रहा है। प्रशासन ने तेज बहाव के चलते छोटे वाहनों के आवागमन पर फिलहाल अभी के लिए राेक लगाते हुए राहत का बचाव कार्य युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया है। बाढ़ के चलते तकरीबन 50 से अधिक तटवर्ती गांव प्रभावित हुए हैं। नदी तेजी से कटान कर रही है। बाढ़ का पानी गांवों में भरने से लोग छतों पर शरण लिए हुए हैं।

जनपद तुलसीपुर-बलरामपुर, महाराजगंज तराई-ललिया सड़क मार्ग, हरिहरगंज-ललिया सड़क मार्ग पर तेज बहाव के चलते आवागमन प्रभावित हैं। बलरामपुर नगर के आसपास बाढ़ का पानी भरने लगा है। सुरक्षा की दृष्टि से यहां पर पुलिस फोर्स की तैनाती कर दी गई है। प्रशासन से मिली ताजा जानकारी के मुताबिक, तहसील सदर में ग्राम धुसाह के पास तटबंध रात्रि में कट गया था, जिसकी वजह से धुसाव व नगर बलरामपुर में पानी भरने लगा। कर्मियों के घंटों कड़ी मशक्कत के बाद तटबंध को सुरक्षित किया गया है।

खबर मिलते ही रात्रि में ही मंडलायुक्त, डीएम पहुंच गये थे। उन्होंने राहत बचाव कार्य में तेजी लाने का निर्देश अधिकारियों को दिए। बलरामपुर के जनुकी, कटरा, बरायल तथा मटियरिया कर्मा गांव में बाढ़ का पानी भर जाने के कारण टापू बन गए हैं। रास्ते पर पानी आने के कारण और रुस्तम नगर गांव का संपर्क तहसील मुख्यालय से कट गया। बलरामपुर शहर के आसपास रंजीतपुर, डबकी, पियरा, बिजलीपुर आदि गांव के निकट बाढ़ का पानी भर गया। महाराजगंज तराई थाना क्षेत्र के बरगदही, चंदनजोत तथा साखीरेत आदि गांव में राप्ती नदी की बाढ़ का पानी भरा है। बरगदही गांव के लोग छतों पर खाना पका रहे हैं। प्रशासन ने आवागमन के लिए नाव की व्यवस्था कराई हैं। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत व बचाव कार्य युद्ध स्तर पर हो रहा है।

मंगलवार को जिला आपदा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सुबह नौ बजे तक राप्ती नदी का जलस्तर खतरे के निशान 104.620 मीटर से 58 सेंटीमीटर ऊपर 105.200 मीटर पर पहुंच गया गया है। आपदा प्रबंधन की टीम नजर बनाए हुए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / प्रभाकर कसौधन / दीपक वरुण / मोहित वर्मा

   

सम्बंधित खबर