बाबा श्याम के दर पर उमड़ा भक्तों का रैला, ठिठुरन और गलन के बाद भी हजारों भक्तों ने किए दर्शन

सीकर, 2 जनवरी (हि.स.)। नए साल पर बाबा श्याम के दर भक्तों का रैला लगातार उमड़ रहा है। पिछले दो दिन में श्याम नगरी में 20 लाख से अधिक भक्त पहुंच चुके है। खाटू इलाके के 20 किलोमीटर में पिछले 36 घंटे से बाबा श्याम के जयकारे गूंज रहे है। भक्तों की ये कतारें मंगलवार को भी लगी रही। ठिठुरन और गळन के अहसास के बावजूद हजारों भक्तों ने मंगलवार को खाटूश्याम के दर्शन कर मनोकामनाएं की।

श्यामनगरी में नया साल मनाने देशभर से भक्तों का रविवार रात से पहुंचना शुरू हो गया। रविवार रात लगभग दो बजे यहां हालात भगदड़ जैसे बन गए। मंदिर प्रवेश द्वार के पास हुई धक्कामुक्की में 12 से अधिक भक्त हल्के चोटिल हो गए। इसमें हरियाणा निवासी महिला भक्त चन्द्रकला को सीकर के एसके अस्पताल भेजा गया। भक्तों के हिसाब से जाब्ता नहीं होने की वजह से सोमवार को भी दिनभर अव्यवस्था जैसे हालात रहे। जिला कलक्टर सौरभ स्वामी ने बताया कि भक्तों की संख्या बढ़ने पर जाब्ता बढ़ाया गया। नए साल पर श्याम दरबार में 18 घंटे से ज्यादा समय लगातार कतारें जारी रही। पहले दिन बाबा के दरबार में 15 लाख से अधिक भक्तों ने धोक लगाई है। सोमवार रात लगभग नौ बजे बाद हालात थोड़े सामान्य नजर आए। मंगलवार सुबह फिर से बाबा के दर आस्था की कतार नजर आई।

गौरतलब है कि वर्ष 2022 में भी प्रवेशद्वार के पास हुई धक्कामुक्की में तीन भक्तों की मौत हो गई थी। इसके बाद प्रशासन की ओर से कई बार व्यवस्थाओं में सुधार के दावे-वादे किए गए, लेकिन साल के पहले दिन ही बड़ी लापरवाही सामने आई है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर