प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना पर एक दिवसीय जागरुकता कार्यक्रम अयोजित

जयपुर, 18 जनवरी (हि.स.)। भारत सरकार सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, एमएसएमई विकास कार्यालय जयपुर, द्वारा एवं जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र जयपुर के सहयोग से प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना पर एक दिवस जागरुकता कार्यक्रम एवं पंजीकरण कैम्प का आज एमएसएमई विकास कार्यालय, 22 गोदाम इंडस्ट्रियल एस्टेट जयपुर में अयोजित किया गया । इस योजना के तहत 18 व्यवसायों से सम्बंधित कारीगरों को प्रोत्साहन के लिए प्रशिक्षण, टूल किट एवं ऋण आदि की सुविधा दी जायेगी ।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की जानकारी विस्तार से दी गयी व साथ ही कारीगरों को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी किया गया । प्रोग्राम में जेम पोर्टल की जानकारी के साथ साथ राज्य व केन्द्र सरकार की विभिन योजनाओ की भी जानकारी दी गयी ।

एमएसएमई विकास कार्यालय जयपुर के निदेशक वी.के. शर्मा ने बताया की माननीय प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना “प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना” का उद्देष्य असंगठित कारीगरों को मुख्य धारा में जोड़ना है जिससे भारत की अर्थव्यवस्था को और भी मजबूत बनाया जा सके । उन्होंने इस योजना को जन जन तक पहुचाने के लिए सभी प्रतिभागियों से आह्वान किया । जिला उद्योग केंद्र जयपुर के महाप्रबंधक शुभाष शर्मा एवं शिल्पी राजपुरोहित ने विभिन राज्य सरकार की योजनाओं एवं प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की जानकारी दी । आई.आई.सी.डी. की निदेशक डॉ तुलिका गुप्ता ने भी कारीगरों को नए डिजाईन व मार्केटिंग के बारे में जागरूक किया । सी.एस.सी. के राज्य प्रमुख आशीष पंवार व उनके टीम द्वारा पी.एम. विश्वकर्मा में पंजीकरण की प्रक्रिया को विस्तार से बताया । कार्यक्रम में एन.एस.डी.सी, बैंक एवं जेम अधिकारीयों द्वारा भी प्रेजेंटेशन दिए गए । कार्यक्रम में लगभग 200 कारीगरों ने भाग लिया व योजना की जानकारी हासिल की। साथ ही लगभग 80 कारीगरों ने पी.एम. विश्वकर्मा एवं जेम प्रोटल पर सफलतापूर्वक पंजीकरण भी किया । कार्यक्रम का संचालन अनिला चोरडीया, सहायक निदेशक, एमएसएमई विकास कार्यालय, जयपुर द्वारा किया गया ।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर