विश्वविद्यालय अध्ययन, शोध, अनुसंधान, विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के लिए प्रतिबद्ध : प्रो शतांशु

हरिद्वार, 02 जनवरी (हि.स.)। वंडर ग्रुप ऑफ कंपनीज के बीच शोध, शैक्षणिक, तकनीकी विकास एवं छात्रों के औद्योगिक भ्रमण इत्यादि और इंडस्ट्री के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर रहे विद्वानों के आमंत्रित व्याख्यान के लिए एमओयू साइन किया गया।

इस अवसर पर वंडर ग्रुप ऑफ कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर रजत भलोटिया, पीडब्ल्यूआर आई की आरएंडडी यूनिट के वाइस प्रेसिडेंट सुमित्र पांडे, गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमदेव शतांशु, वनस्पति एवं सूक्ष्म जीव विज्ञान के प्रोफेसर मुकेश कुमार, भौतिक विज्ञान विभाग के प्रोफेसर एलपी पुरोहित, भेषज विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ विपिन कुमार तथा आयुर्वेद विद डॉ विनोद उपाध्याय ने एमओयू की महत्ता के बारे में विस्तार से चर्चा की ।

कुलपति प्रो सोमदेव शतांशु ने बताया कि छात्रों के हित के लिए विश्वविद्यालय अध्ययन, शोध, अनुसंधान तथा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के छात्रों को एमओयू होने से अनेक प्रकार की गतिविधियों के बारे में जानने का अवसर मिलेगा तथा अपने शोध से सम्बन्धित उपयुक्त विभिन्न तकनीकों को समाज तक पहुंचाने के लिए नई राह मिलेगी।

भलोटिया ने बताया कि वंडर ग्रुप ऑफ कंपनीज विश्व की अनेक कंपनियों के उत्पाद बनाती हैं, जो सौंदर्य, प्रसाधन, औषधि, खाद्य इत्यादि से संबंधित है। समाज के विभिन्न वर्गों को रोजगार भी प्रदान करती है। उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में भेषज विज्ञान विभाग में कॉस्मेटिक प्रोडक्ट से संबंधित उत्पादों के विकास एवं अनुसंधान के लिए एक लैब को विकसित किया जाएगा, जिसमें विभाग एवं विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ-साथ आसपास के छात्रों को कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के बारे में जानने एवं सीखने का मौका मिलेगा।

इस अवसर पर विभाग के डॉक्टर अश्वनी कुमार, डॉ. विनोद नौटियाल, डॉक्टर प्रिंस प्रशांत शर्मा, डॉ. रविंद्र कुमार, डॉ. रवि प्रताप, दो बलवंत सिंह रावत डॉ. आशीष पांडे इत्यादि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर