अरुणोदय में दियुंगबरा के एक हजार लोगों को शामिल करेगी सरकार: मुख्यमंत्री

डिमा हसाउ (असम), 03 जनवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री ने अपने प्रमुख गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम अरुणोदय योजना के विस्तार की घोषणा की है। जिसमें विशेष रूप से डिमा हसाउ जिले के दियुंगबरा निर्वाचन क्षेत्र में एक हजार नए लाभार्थियों को शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा आज दियुंगबरा जेबी हेग्जेर स्कूल खेल के मैदान में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। ज्ञात हो कि आगामी 8 जनवरी को होने जा रहे उत्तर कछार पर्वतीय स्वायत्तशासी परिषद चुनाव के मद्देनजर एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए उपरोक्त बातें कहीं।

उन्होंने कहा कि वे दियुंगबरा निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से वादा करते हैं कि चुनाव के बाद राज्य सरकार विशेष रूप से अरुणोदय योजना के तहत दियुंगबरा निर्वाचन क्षेत्र के एक हजार लोगों को लाभ प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि माताओं को उनके खाते में मासिक 1250 रुपये मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य सरकार तीन महीने के भीतर दियुंगबरा निर्वाचन क्षेत्रों के सभी परिवारों को राशन कार्ड भी प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 1 दिसंबर, 2020 को शुरू की गई। इस योजना में अरुणोदय 2.0 की शुरुआत के साथ सुधार हुआ है। 11 अक्टूबर, 2023 को मुख्यमंत्री ने कोकराझाड़ में आयोजित एक कार्यक्रम में इसके नए लाभार्थियों को अरुणोदय कार्ड के वितरण की शुरुआत की।

योजना के असम में अतिरिक्त 7.3 लाख लाभार्थी जोड़े गए हैं। जिससे प्राप्तकर्ताओं की कुल संख्या बढ़कर 26 लाख हो जाएगी। इसमें दियुंगबरा में लक्षित एक हजार नए लाभार्थी शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को 1,250 रुपये हर महीने की 10 तारीख को उनके खाते में जमा किया जाता है। मुख्यमंत्री ने निकट भविष्य में लाभार्थियों की संख्या और बढ़ाने के संकेत दिये हैं, जिससे यह राज्य में सबसे बड़ी प्रत्यक्ष निधि हस्तांतरण योजना बन जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अरुणोदय योजना के लिए पात्रता के लिए आवेदकों को असम का स्थायी निवासी होना, पारिवारिक आय 2 लाख रुपये से कम होना और एनएफएसएस योजना का सदस्य होना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि अरुणोदय 2.0 योजना के तहत नए लाभार्थियों को अरुणोदय कार्ड का औपचारिक वितरण 12 अक्टूबर को आयोजित किया गया था, जो प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता के माध्यम से गरीबी से निपटने और महिलाओं को सशक्त बनाने के राज्य के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर