वाइब्रेंट गुजरात: महात्मा मंदिर कन्वेंशन हॉल में 12 जनवरी को होगा एमएसएमई कॉन्क्लेव

- मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, केंद्र व गुजरात सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की रहेगी विशेष उपस्थिति

गांधीनगर, 04 जनवरी (हि.स.)। महात्मा मंदिर कन्वेंशन हॉल में उद्योग आयुक्तालय की ओर से 12 जनवरी को एमएसएमई कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम को तीन सत्रों में विभाजित रहेगा।उद्घाटन सत्र में केंद्र और गुजरात सरकार के अधिकारी एमएसएमई के इकोसिस्टम और ‘विकसित भारत @2047’ एजेंडा में एमएसएमई की भूमिका पर चर्चा करेंगे।

गुजरात सरकार के उद्योग आयुक्त संदीप सागले ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि मुख्य संबोधनों के बाद दो-पैनल चर्चाएं होंगी। ‘ड्राइविंग ग्रोथ थ्रू टेक एडॉप्टेशन’ विषय पर चर्चा एमएसएमई सेक्टर की बेहतरी के लिए नवाचार और डिजिटलीकरण पर आधारित होगी। साथ ही उद्यमों का औपचारिकीकरण, इक्विटी फाइनेंसिंग, डिजिटल सक्षमता, फिनटेक, क्रेडिट ऐक्सेस, ग्रीन टेक्नोलॉजी, गुणवत्ता प्रमाणन, ज़ीरो इफेक्ट-ज़ीरो डिफेक्ट, सर्कुलर इकोनॉमी, आपूर्ति श्रृंखला जैसे क्षेत्रों पर इस पैनल चर्चा का मुख्य फोकस रहेगा।

‘समावेशी विकास के लिए महिला उद्यमियों को सशक्त बनाना’ विषय पर पैनल चर्चा महिला उद्यमिता पर अपने दृष्टिकोण को उजागर करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाली प्रतिष्ठित हस्तियों के लिए एक मंच के रूप में काम करेगी। इस चर्चा में महिलाओं के सामने आने वाली बाधाओं को दूर करने, महिला उद्यमियों के लिए प्रासंगिक चुनौतियों और अवसरों की व्याख्या करने, एमएसएमई में दिव्यांग व्यक्ति और एससी/एसटी समुदाय के व्यक्तिगत अनुभवों को साझा करने जैसे विषय शामिल होंगे।

संदीप सागले ने आगे बताया कि एमएसएमई कॉन्क्लेव के दौरान राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित वक्ता, थिंक टैंक, बहुपक्षीय एजेंसियां, सरकारी एजेंसियां और साथ ही शिक्षाविद अपनी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि साझा करेंगे कि कैसे गुजरात को सहयोग और नवाचार के माध्यम से इन अवसरों का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने बताया कि गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, उद्योग मंत्री बलवंतसिंह राजपूत, उद्योग राज्य मंत्री हर्ष संघवी, एमएसएमई राज्य मंत्री जगदीश विश्वकर्मा भी अपने विचार प्रस्तुत करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/सुनीत

   

सम्बंधित खबर