बलौदाबाजार : पीएम-किसान में आधार आधारित भुगतान अनिवार्य

बलौदाबाजार, 4 जनवरी (हि.स.)। कृषकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 1 दिसम्बर, 2018 को लागू की गई है।

इस योजना का उद्देश्य सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को उचित फसल स्वास्थ्य और उचित पैदावार के साथ-साथ उनकी घरेलू जरूरतों को सुनिश्चित् करने के लिए विभिन्न आदानों की खरीद करते हुए उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करके आय सहायता प्रदान करना है। पंजीकृत समस्त कृषकों को प्रति वर्ष 6000 रुपये तीन समान किस्तों में सहायता राशि प्रदान की जाती है।

पीएम-किसान के हितग्राहियों को योजना की 14वीं किस्त से राशि हस्तांतरण केवल आधार आधारित भुगतान प्रणाली (एबीपीएस) के माध्यम से किया जा रहा है। जिले में वर्तमान में 4455 हितग्राहियों को आधार कार्ड,आधार आधारित भुगतान प्रणाली हेतु आधार सीडिंग नहीं होने या पी.एफ.एम.एस. रिजेक्ट होने के कारण आगामी 16 वीं किस्त की राशि हस्तांतरण नहीं होगी। इस हेतु लंबित आधार सीडिंग को पुनः केवाॅयसी/आधार लिंक एवं आधार आधारित भुगतान सक्रिय करने हेतु उप संचालक कृषि द्वारा बैंकर्स को पत्र जारी किया गया है।

योजना के तहत् लाभ प्राप्त करने हेतु संबंधित हितग्राहियों से आग्रह है कि, वे संबंधित बैंक में संपर्क कर आधार सीडिंग/डी.बी.टी. सक्रिय कराने हेतु आधार कार्ड एवं पासबुक की छायाप्रति, आवेदन के साथ बैंक में जमा करें अथवा नजदीकी पोस्ट आफिस में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में आधार आधारित भुगतान हेतु नवीन खाता खुलवाऐं। जिससे हितग्राही को योजना का लाभ सतत् रूप से प्राप्त हो सके। साथ ही ऐसे पंजीकृत कृषकों जिसका योजना में ई-केवायसी एवं भूमि विवरण में आधार लिंक पूर्ण नहीं है ऐसी स्थिति में भी उन्हे किस्त की राशि अंतरण नहीं हो पायेगी। इस हेतु कृषि विभाग द्वारा योजना के संबंध में समस्या के समाधान के लिए क्षेत्रीय ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों द्वारा मैदानी स्तर पर समाधान शिविर आयोजित कर एवं व्यक्तिगत संपर्क कर निराकरण किया जा रहा है।

ऐसे हितग्राही जिनके पंजीयन में भूमि विवरण आधार से लिंक नहीं है तो वे अपने क्षेत्रीय कृषि अधिकारी के पास आधार कार्ड व बी-1 की छायाप्रति जमा कर पूर्ण करा सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/गायत्री प्रसाद

   

सम्बंधित खबर