योगी सरकार ने सभी सीएचसी को सौ बेड का फील्ड हास्पिटल बनाने की दी हरी झंडी

हमीरपुर, 06 जनवरी (हि.स.)। हमीरपुर जिले में ग्रामीण अस्पतालों को अब चमकाने का बड़ा फैसला योगी सरकार ने लिया है। यहां नौ सीएचसी को सौ बेड का बनाकर फील्ड हास्पिटल में तब्दील करने के लिए डिपार्टमेंट ने तैयारी की है। सीएचसी को फील्ड हास्पिटल बनाने में करीब तीस करोड़ रुपये खर्च भी होंगे।

हमीरपुर जिले में सुमेरपुर,कुरारा,मुस्करा,मौदहा,सरीला,गोहांड,राठ,नौरंगा, छानी व इमिलिया में सीएचसी संचालित है। विभाग के मुताबिक गोहांड,नौरंगा और इमिलिया आदि तीन अस्पतालों को अभी तक सीएचसी का दर्जा नहीं मिला है,लेकिन डिपार्टमेंट को उम्मीद है कि जल्द ही ये अस्पताल भी सीएचसी के दायरे में आ जाएंगे। यहां के सभी सीएचसी तीस बेड की है। कोरोना संक्रमण काल में शासन के निर्देश पर सभी सीएचसी में बीस बेड के कोविड वार्ड बनाए गए थे।

स्वास्थ्य विभाग के अवर अभियंता आरके अवस्थी ने बताया कि शासन ने अब सौ बेड की सीएचसी बनाने का फैसला किया है। किसी सीएचसी में जगह नहीं होगी तो उसके नजदीक सरकारी जर्जर अस्पतालों को तोड़कर पचास बेड के फील्ड हास्पिटल बनाए जाएंगे।

सौ बेड के ग्रामीण अस्पताल बनाने में खर्च होंगे करोड़ों का फंड

स्वास्थ्य विभाग के अवर अभियंता ने बताया कि हमीरपुर जिले में नौ सीएचसी है। प्रत्येक सीएचसी को फील्ड हास्पिटल बनाने और बेड बढ़ाकर अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए सवा तीन करोड़ रुपये खर्च होंगे। जबकि नौ सीएचसी को फील्ड हास्पिटल बनाने में करीब तीस करोड़ रुपये की लागत आएगी। बताया कि शासन के निर्देश पर सीएचसी में जमीन का सर्वे कराया जाएगा। बताया कि सर्वे के बाद ग्रामीण अस्पतालों को फील्ड हास्पिटल बनाने और अस्पतालों में बेड बढ़ाने के लिए निर्माण कार्य शुरू कराए जाएंगे।

हमीरपुर की सबसे बड़ी सीएचसी जल्द बनेगी डेढ़ सौ बेड की

हमीरपुर जिले की राठ सीएचसी को लेकर बताया कि विधान परिषद की याचिका समिति ने यहां की सीएचसी में बेड बढ़ाने केलिए जिलास्तर पर प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजने के निर्देश दिए है।

स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सीएमओ डॉ.संजय कुमार ने बताया कि मौजूदा में ये सीएचसी पचास बेड की है। यहां तीस बेड का कोविड वार्ड भी तैयार है। वहीं अपर स्टोरी में बीस बेड का वार्ड बनाकर इस सीएचसी को सौ बेड में तब्दील किया जाएगा। बताया कि सीएचसी में ही फील्ड हास्पिटल बनने के बाद यह सीएचसी डेढ़ सौ बेड की हो जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज/राजेश

   

सम्बंधित खबर