पहली बार वाराणसी 'कचरा मुक्त शहर' के 'थ्री स्टार' श्रेणी में हुआ शामिल

-महापौर और नगर आयुक्त न नगर निगम कर्मियों और शहरियों को दी बधाई

वाराणसी, 06 जनवरी (हि.स.)। स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में वाराणसी को गार्वेज फ्री सिटी (कचरा मुक्त शहर) में थ्री स्टार प्राप्त हुआ है। शहरी आवासन एवं कार्य मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से कराये गये स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के परिणाम में गार्वेज फ्री सिटी में वाराणसी को थ्री स्टार की उपाधि दी गयी है। पहली बार गार्वेज फ्री सिटी में थ्री स्टार की श्रेणी में शामिल होने पर महापौर अशोक तिवारी और नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने नगर निगम के कर्मचारियों और अफसरों के साथ शहरियों को भी बधाई दी है।

नगर आयुक्त ने बताया कि नगर निगम वाराणसी, नगर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए निरन्तर प्रयत्नशील है। कूड़े के निस्तारण के लिए नगर निगम ने आधुनिक प्लांट भी लगा रहा है, जिससे शहर की सफाई व्यवस्था और अधिक अच्छी रहेगी।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एनपी सिंह ने बताया कि गार्वेज फ्री सिटी पूर्ण रूप से क्रियान्वित करने के लिए नगर निगम ठोस कार्य कर रहा है, आने वाले कुछ दिनों में प्रयास होगा कि आने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण में वाराणसी को ‘फाइव स्टार’ की श्रेणी में शामिल कराया जा सके।

गौरतलब हो कि स्वच्छता सर्वेक्षण कार्यक्रम वर्ष 2014 से भारत सरकार देश के सभी शहरों में एक साथ करा रही है। गार्वेज फ्री सिटी में थ्री स्टार की श्रेणी में शामिल होने की यह उपलब्धि वाराणसी नगर निगम को पहली बार प्राप्त हुआ है। साथ ही भारत सरकार ने आज खुले में शौच (ओडीएफ) के परिणामों की भी घोषणा की है, जिसमें वाराणसी को ओडीएफ प्लस-प्लस प्राप्त कर विगत वर्षो की भाॅति पुनः अपना सम्मान बरकरार रखा गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/आकाश

   

सम्बंधित खबर