भारत सरकार के संयुक्त सचिव रवि कुमार पहुंचे डूंगरपुर, विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का किया निरीक्षण

वणवासा में विकसित भारत संकल्प यात्रा कैम्प का निरीक्षण करते हुए संयुक्त शासन सचिव रवि कुमार अरोड़ा।वणवासा में विकसित भारत संकल्प यात्रा कैम्प का निरीक्षण करते हुए संयुक्त शासन सचिव रवि कुमार अरोड़ा।वणवासा में विकसित भारत संकल्प यात्रा कैम्प का निरीक्षण करते हुए संयुक्त शासन सचिव रवि कुमार अरोड़ा।

डूंगरपुर, 7 जनवरी (हि.स.)। भारत सरकार के संयुक्त शासन सचिव एवं प्रभारी अधिकारी रवि कुमार अरोड़ा रविवार को डूंगरपुर दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने जिले की साबला पंचायत समिति के गांव वणवासा में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का निरीक्षण किया। शिविर में अरोड़ा ने सभी विभागों के काउंटर पर जाकर वहां उपस्थित विभागीय अधिकारियों से केंद्र सरकार की योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली। अरोड़ा ने राजीविका के काउंटर पर महिला समूहों की ओर से तैयार की गई सौर ऊर्जा चलित बैट्री, स्ट्रीट लाइट, सौलर पैनल, बेट्री बेकअप टाइम आदि के बारे में जानकारी ली और उनके काम की सराहना की। आईसीडीएस के काउंटर पर आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषाहार वितरण व्यवस्था की जानकारी ली। चिकित्सा विभाग के काउंटर पर अरोड़ा ने सीएमएचओ डॉ. अलंकार गुप्ता से पीएचसी-सीएचसी की संख्या, संस्थागत प्रसव, शिशु मृत्यु दर, नियमित जांचों, एक्स-रे सुविधा, प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड आदि की जानकारी ली। अरोड़ा ने कैंप स्थल के पास ही ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन भी देखा।

अरोड़ा ने कैंप में 6 महिला लाभार्थियों को पीएम उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन सौंपे। वहीं, किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड, आयुष्मान भारत कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, पीएम आवास योजना ग्रामीण आदि के लिए पंजीयन किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से कैंप में ही गोद भराई और अन्न प्राशन की रस्म अदा करवाई गई। इस अवसर पर पूर्व विधायक गोपीचंद मीणा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसेवा से जुड़ा हुआ एक महत्वपूर्ण मिशन है। सभी अधिकारी-कार्मिक मानवीय एवं संवेदनशील दृष्टीकोण के साथ काम करते हुए स्वस्थ एवं समृद्ध राजस्थान का संकल्प साकार करें। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के विकसित भारत के सपने को साकार करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जनधन खाता, पीएम उज्ज्वला योजना, किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड जैसी योजनाओं से जिले में क्रांतिकारी बदलाव आए।

अरोड़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच है कि प्रत्येक नागरिक को योजनाओं का लाभ मिले। हर व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित हो। इसी उद्देश्य के साथ विकसित भारत संकल्प यात्रा संचालित की जा रही है। यात्रा को सफल बनाएं और आमजन को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष व्यास/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर