बीकानेर में पहली बार कैंसर बीमारियों की विश्वस्तरीय जांचे फ्री में : केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम

बीकानेर, 8 जनवरी (हि.स.)। केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने सोमवार को कहा कि संभाग मुख्यालय पर पहली बार कैंसर बीमारियों की विश्वस्तरीय जांचे निशुल्क हो रही है। बीकानेर वासियों को ज्यादा से ज्यादा नि:शुल्क जांच करवा कर इसका लाभ लेना चाहिए।

मेघवाल यहां वर्ल्ड कैंसर केयर द्वारा दो दिवसीय कैंसर बीमारियों की जांच व इलाज के लिए नि:शुल्क शिविर का उद्घाटन कर अपना उद्बोधन दे रहे थे। इस अवसर पर मेयर सुशीला कंवर राजपुरोहित, भाजपा नेता गोपाल अग्रवाल, डा. कुलवंत सिंह धालीवाल सहित अनेक मौजूद थे। गंगाशहर रोड स्थित अग्रवाल पंचायती भवन में आयोजित शिविर में केंद्रीय मंत्री ने वर्ल्ड कैंसर केयर की टीम एवं डा. कुलवंत सिंह धालीवाल और उनकी टीम को धन्यवाद देते हुए बताया कि धालीवाल पहले से ही सामाजिक बुराइयों या मानव जाति को प्रभावित करने वाले किसी भी प्रकार के मुद्दों के बारे में चिंतित थे, एक दिन उन्हें बहुत बड़ा झटका लगा जब उनकी मां की कैंसर से मृत्यु हो गई और यहां तक कि उनके ससुर भी इस बीमारी के शिकार हो गए, उन्होंने इस बीमारी के खिलाफ खड़े होने का फैसला किया। जब वह 47 साल के थे तब उन्होंने अपने व्यवसाय से जल्दी सेवानिवृत्ति लेने का फैसला किया और इसके बाद वह जीवन का हर सेकंड लोगों को कैंसर से बचाने में बिता रहे हैं। मानव जाति के लिए दृढ़ संकल्प और उनके विचारों से प्रभावित होकर धालीवाल को 2014 में 'वर्ल्ड कैंसर केयर सोसाइटी' के ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना गया था।

डा. कुलवंत सिंह धालीवाल ने कहा यह एक कैंसर जागरूकता एवं जांच कैंप है, जो सभी तंदुरुस्त लोगों के लिए है, इस कैंप के दौरान तंदुरुस्त लोग अपनी जांच करवा सकते हैं उनसे पहले उनके लक्षण पूछे जाएंगे और उसके बाद विभिन्न प्रकार की जांच की जाएगी। शिविर में कैंसर संबंधी सभी जांचें, महिलाओं हेतु मैमोग्राफी टेस्ट, बच्चेदानी के कैंसर हेतु पैप स्मियर टेस्ट, ब्लड कैंसर (पीएसए) हेतु टेस्ट तथा मुंह के कैंसर की जांच सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। इसके साथ ही शिविर में शूगर एवं ब्लड प्रेशर टेस्ट, ब्लड कैंसर जांच, कैंसर मरीजों के उपचार के लिए सही सलाह शूगर व बीपी संबंधी नि:शुल्क दवाइयां, सामान्य बीमारियों से संबंधित जरुरतमंदों को मुफ्त दवाइयां प्रदान की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप

   

सम्बंधित खबर