सीएसआर में उपलब्ध वित्तीय संसाधनों का उपयोग बेहतर सामाजिक हित में करें: सचिव वित्त डॉ. पाठक

जयपुर, 8 जनवरी (हि.स.)। वित्त सचिव राजस्व डॉ. कृष्णाकांत पाठक ने कोरपोरेट सोशियल रेस्पॉसबेलिटी के तहत कराये जाने वाले कार्यों में व्यापक सामाजिक हितों को ध्यान में रखने की आवश्यकता प्रतिपादित की है। उन्होंने कहा कि सीएसआर में उपलब्ध वित्तीय संसाधनों का उपयोग बेहतर सामाजिक हित में किया जाना चाहिए।

वित्त सचिव डॉ. पाठक सोमवार को राजस्थान स्टेट गैस की सीएसआर कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि थीम बेस कार्यों के साथ ही आंगणबाड़ी या स्कूलों में कराए जाने वाले कार्यों में इस तरह के कार्यों का भी चयन किया जाए जिससे संस्कारीकरण भी हो सके। इसमें अन्य कार्यों के साथ ही किचन गार्डन जैसा कार्य भी करवाया जाता है तो बच्चों में सकारात्मक संदेश जाता है। उन्होंने कहा कि आरएसजीएल अपने उपलब्ध सीएसआर प्रावधानों का जिस तरह से बेहतर उपयोग कर रहा है, उसी तरह से प्रदेश के उद्योगों, राजकीय उपक्रमों व निजी कंपनियों के पास उपलब्ध सीएसआर राशि का उपयोग व्यापक हित के क्षेत्र विशेष की आवश्यकता व मांग के अनुसार गुणवत्तापूर्ण कार्य करवाये जाएं।

सीएसआर गतिविधियों के उपयोग पर चर्चा करते हुए डॉ. कृष्णाकांत पाठक ने कहा कि मजदूरों की चौकटियों में शेड, प्याऊ, टॉयलेट जैसे कार्य कराने से जरुरतमंद श्रमिकों को लाभ मिल सकता है। उन्होंने कहा कि अच्छी मात्रा में सीएसआर बजट प्रावधान वाली संस्थाओं द्वारा इस तरह के लीक से हटकर जनहित के कार्याे को चिन्हित कर कार्य कराने चाहिए।

आरएसजीएल के प्रबंध निदेशक रणवीर सिंह ने बताया कि राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गत वर्ष सीएसआर गतिविधियों के तहत जामड़ोली के विशिष्ठ रुप से सक्षम लोगों के जीवन में सुधार हेतु संचालित अपना घर आश्रम में 25 फ्लाई केचर, वाशिंग मशीन, हाईड्रो एक्सलेटर,टम्बलर, ड्रायर उपलब्ध कराये गये हैं वहीं कोटा के दो सरकारी स्कूलों का मेकऑवर करते हुए रंगरोगन, फर्नीचर, सिविल वर्क, सेनेटरी वर्क और इलेक्ट्रिक वर्क आदि करवाये गये हैं।

बैठक में गैल प्रतिनिधि हृदेश कुमार ने भी सुझाव दिए। बैठक में आरएसजीएल द्वारा इस साल कराये जाने वाले कार्यों की रुपरेखा पर विचार किया गया।

सीएसआर कमेटी की बैठक में सीएफओ दीप्तांशु पारीक, डीएम आईटी श्रीगगनदीप राजोरिया, सीएस रविशंकर अग्रवाल और पीआर प्रभारी राजेन्द्र शर्मा ने हिस्सा लिया।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर