मप्र गृह ज्योति योजनाः मालवा-निमाड़ दी गई 1700 करोड़ की सब्सिडी

- वर्ष में साढ़े तीन करोड़ बिजली बिलों पर दी गई रियायत. औसत 31 लाख उपभोक्ता प्रति माह लाभान्वित

इंदौर, 8 जनवरी (हि.स.)। राज्य शासन की महत्वपूर्ण अटल गृह ज्योति योजना का मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी प्रभावी क्रियान्वयन कर प्रत्येक पात्र उपभोक्ता को लाभान्वित कर रही है। बीते एक वर्ष के दौरान मालवा और निमाड़ के उपभोक्ताओं के करीब साढ़े तीन करोड़ बिजली बिलों पर 1700 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी गई है। इन उपभोक्ताओं को प्रतिमाह प्रति बिल 570 रुपये तक की सहायता दी गई है। यह जानकारी सोमवार को मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने दी।

उन्होंने बताया कि गृह ज्य़ोति योजना का इंदौर, उज्जैन, देवास, धार, झाबुआ, आलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, आगर, शाजापुर, रतलाम, मंदसौर, नीमच में प्रभावी ढंग से क्रियान्वय किया जा रहा है। प्रति माह 29 से 34 लाख उपभोक्ता एवं औसतन 31 लाख उपभोक्ता योजना का लाभ ले रहे हैं। इन उपभोक्ताओं को प्रति बिल 570 रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की गई है। वर्ष में करीब साढ़े तीन करोड़ बिलों पर 1700 करोड़ की सब्सिडी दी गई है।

प्रबंध निदेशक तोमर ने बताया कि बारह माह के दौरान इंदौर जिले में सबसे ज्यादा पचास लाख बिलों पर सब्सिडी दी गई है। इसके बाद उज्जैन, देवास, धार, खरगोन जिलों में 30 से 40 बिलों पर गृह ज्योति योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी प्रदान की गई है। अन्य जिलों में 8 लाख से 25 लाख बिलों पर सब्सिडी प्रदान की गई है।

प्रबंध निदेशक तोमर ने बताया कि दैनिक पांच यूनिट घरेलू खपत एवं तीस दिनों के अंतराल से अधिकतम 150 यूनिट खपत वाले इस योजना की पात्रता में आते है। इन्हें प्रथम सौ यूनिट तक बिजली मात्र सौ रूपए में प्रदान की जाती है। प्रत्येक बिल पर सब्सिडी की राशि का स्पष्ट उल्लेख होता है। उपभोक्ताओं को सब्सिडी की राशि के अतिरिक्त बिल राशि की ही भुगतान करना होती है। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि आम उपभोक्ताओं की मदद के लिए शासन कृत संकल्पित हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर