वाराणसी के कोयला बाजार में परचून की दुकान में आग लगने से दो लड़के जिंदा जले

कोयला बाजार में घटना स्थल पर जुटी भीड़:फोटो बच्चा गुप्ताकोयला बाजार में घटना स्थल पर जुटी भीड़:फोटो बच्चा गुप्ता

-दुकान में गैस रिफलिंग के दौरान हादसा

वाराणसी, 09 जनवरी (हि.स.)। आदमपुर थाना क्षेत्र के कोयला बाजार में स्थित एक परचून की दुकान में मंगलवार को आग लगने से दो लड़कों की झुलस कर मौत हो गई। घटना की जानकारी पाते ही दमकल कर्मी और क्षेत्रीय पुलिस मौके पर पहुंच गई। घटना स्थल पर इलाकाई लोगों की भारी भीड़ जुटी रही।

कोयला बाजार में दो मंजिला मकान के निचले तल पर परचून की दुकान है। दुकान में हसनपुर, आदमपुर निवासी फैजान (17) और रिजवान नाम के लड़के गैस रिफिलिंग कर रहे थे। इसी दौरान अचानक आग लग गई। दोनों ने आग बुझाने की पूरी कोशिश की। आग के भयावह लपटों ने दोनों को अपने लपेटे में ले लिया। दोनों ने दुकान से बाहर निकलने की कोशिश की। बाहर से शटर बंद होने के कारण दोनों अंदर ही फंस गए। दुकान के अंदर से आग की लपटों को निकलता देखकर पड़ोसियों ने शोर मचाया।

क्षेत्रीय लोगों ने घटना की जानकारी फायर ब्रिगेड और पुलिस को सूचना दी। आनन फानन में वहां पहुंचे दमकल कर्मियों ने शटर तोड़कर आग बुझाई। दुकान के अंदर से गंभीर रूप से झुलसे दोनों लड़कों को कबीर चौरा स्थित मंडलीय अस्पताल ले जाया गया। जहां चिकित्सकों ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया। हादसे की जानकारी पाते ही मृत लड़कों के परिवार में कोहराम मच गया और परिजन भी मौके पर पहुंच गए।

अवैध रिफिलिंग ने युवकों की ली जान

मौके पर मौजूद लोगों का कहना था कि दुकान के पीछे अवैध रूप से गैस की रिफिलिंग होती है। इसी के चलते दुकान में आग लग गई और उसके अंदर मौजूद रिजवान व फैजान की मौत हो गई। इस संबंध में मुख्य अग्निशमन अधिकारी आनंद सिंह राजपूत ने मीडिया कर्मियों को बताया कि कोयला बाजार में आग की सूचना मिली। मौके पर 2 फायर बिग्रेड की गाड़ियां भेजी गईं। घटना स्थल पर पहुंचने पर पता चला कि आग आवासीय भवन में लगी थी, जिसकी ग्राउंड पर परचून की दुकान है। संभवतः इलेक्ट्रिक शॉट सर्किट से दुकान में आग लगी। उसका धुआं फर्स्ट फ्लोर तक पहुंच गया। उसी फ्लोर पर गैस रिफिलिंग का काम भी चल रहा था।

सीएफओ ने बताया कि पहले तल पर ही दो लड़के जिनकी उम्र लगभग 18 और 20 साल रही होगी। गैस रिफिलिंग का काम कर रहे थे। दम घुटने से उनकी मौत हो गई। दोनों की बॉडी गैस सिलेंडर से बुरी तरह चिपकी हुई थी, जिसे पुलिस टीम ने निकाला।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/दिलीप

   

सम्बंधित खबर