वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट: जापान के उप मंत्री होसाका शिन व प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री पटेल के साथ की बैठक

जापान प्रतिनिधिमंडल

गांधीनगर, 9 जनवरी (हि.स.)। जापान के मिनिस्ट्री ऑफ इकोनॉमी, ट्रेड एंड इंडस्ट्री के इंटरनेशनल अफेयर्स के वाइस मिनिस्टर होसाका शीन तथा प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को महात्मा मंदिर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ बैठक की। होसाका शीन बुधवार से प्रारंभ होने वाली वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दसवें संस्करण में सहभागी होने के लिए अपने बिजनेस डेलिगेशन के साथ गुजरात आए हैं।

बैठक में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने जापान में हाल ही में आए भूकंप के कारण हुई तबाही से तेजी से उबरने को लेकर जापान की सराहना की। जापानी उप मंत्री होसाका शिन ने मुख्यमंत्री का इस संवेदना के लिए आभार व्यक्त किया। शिन ने कहा कि गुजरात की दो दशकीय ग्लोबल वाइब्रेंट समिट की सफलता के बारे में उन्होंने विश्व के अनेक मंचों पर प्रशंसा सुनी है। ऐसे में वे स्वयं जिस वाइब्रेंट समिट में सहभागी होने की उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे थे, वह प्रतीक्षा इस वाइब्रेंट समिट में आने से पूरी होने पर उन्होंने खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि गुजरात में साढ़े तीन सौ से अधिक जापानी कंपनियाँ कार्यरत हैं और राज्य सरकार के प्रो-एक्टिव दृष्टिकोण का उन्हें लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि वाइब्रेंट समिट में उनके साथ डेलिगेशन में लगभग 70 कंपनियां शामिल हैं। गुजरात के साथ सेमीकंडक्टर, हाइड्रोजन तथा ग्रीन अमोनिया-ग्रीन ग्रोथ सेक्टर में पार्टनरशिप के लिए जापान योजनाबद्ध रूप से आगे बढ़ना चाहता है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस संदर्भ में गुजरात में सेमी कंडक्टर तथा इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में व्यापक निवेश के अवसरों के बारे में जापानी उप मंत्री को अवगत कराते हुए कहा कि गुजरात ने सेमी कंडक्टर पॉलिसी बनाई है तथा साणंद में सेमी कंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर विकसित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने ग्रीन हाइड्रोजन, रिन्यूएबल एनर्जी तथा पोर्ट्स तीनों सेक्टर में गुजरात के लीड लेने और जापान की अपनी हाल की यात्रा के दौरान इन क्षेत्रों के विभिन्न उद्योगों के साथ हुई फलदायी बैठकों की जानकारी भी दी। पटेल ने जापानी उप मंत्री को गुजरात के विभिन्न पर्यटन स्थलों को देखने के लिए समय निकाल कर आने का निमंत्रण भी दिया।

बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन, मुख्य सचिव राज कुमार, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव पंकज जोशी, उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव एस. जे. हैदर तथा वरिष्ठ सचिव और जापान के भारत स्थित राजदूत व औद्योगिक अग्रणी भी सहभागी हुए।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिनोद/संजीव

   

सम्बंधित खबर