देश के सभी आर-सेटी में महिलाओं को मिलेगा ड्रोन का प्रशिक्षण, बेगूसराय से हुई शुरुआत

कार्यक्रमकार्यक्रमकार्यक्रमकार्यक्रम

बेगूसराय, 09 जनवरी (हि.स.)। गांव की आर्थिक समृद्धि के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा राज्य सरकार एवं जिले के लीड बैंक के संयुक्त तत्वावधान में चलाए जा रहे ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आर-सेटी) में अब महिला किसानों को ड्रोन का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इसकी शुरुआत बिहार के बेगूसराय में स्थित यूको बैंक आर-सेटी से आज किया गया है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त सचिव कर्मा जिम्पा भुटिया एवं यूको बैंक कोलकाता के महाप्रबंधक एम.के. आनंद ने संयुक्त रूप से इसका शुभारंभ किया।

इस अवसर पर यूको बैंक आर-सेटी के अतिरिक्त प्रशिक्षण भवन का भूमिपूजन एवं शिलान्यास, ऑनलाइन प्रशिक्षण स्टूडियो को शुभारंभ एवं केंद्र प्रायोजित विभिन्न योजनाओं के ऋण स्वीकृति पत्र का भी वितरण किया गया। मौके पर विधान पार्षद सर्वेश कुमार, यूको बैंक के अंचल प्रबंधक जावेद, सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर सहित अन्य उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संयुक्त सचिव कर्मा जिम्पा भूटिया ने कहा कि देश के 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 591 स्थान पर आर-सेटी प्रशिक्षण संस्थान चल रहा है। स्वरोजगार के लिए प्रेरित कर रहा है, उद्यमिता को बढ़ावा दे रहा है। अब देश के सभी आरसेटी में महिला ड्रोन प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा। बेगूसराय देश का पहला आर-सेटी है, जहां से आर-सेटी 2.0 अधिसूचित किया गया है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गिरिराज सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री के द्वारा लिए गए संकल्प के अनुरूप जीविका दीदी को लखपति बनाने के लिए कई स्तर पर कार्य किया जा रहा है। जब तक नरेंद्र मोदी है जीविका दीदियों को स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण और पैसे की कमी नहीं होगी। इसके लिए हम सब कार्य कर रहे हैं।

जीविका दीदी की आर्थिक उन्नति से ही देश का विकास होगा। मंत्रालय प्रयास कर रहा है कि रिजर्व बैंक से समझ में बनाकर जीविका दीदी को दिए जाने वाले ऋण का ब्याज दर आधा किया जाए। दीदी अब तक विभिन्न प्रकार के स्वरोजगार कर रहे हैं। अब यह ड्रोन के माध्यम से खेतों में स्प्रे करेंगे। इसके अलावा भी कई अन्य प्रयास किया जा रहे हैं।

गिरिराज सिंह ने लखपति दीदी बनाने पर चर्चा करते हुए वर्मी कम्पोस्ट बनाने पर बल दिया। उन्होंने मुजफ्फरपुर में क्लस्टर बनाकर किए जा रहे मशरूम उत्पादन मॉडल वह अपनाने का निर्देश बेगूसराय जीविका को दिया। जीविका दीदी के बी.पी.एम. बनने पर एक सप्ताह के अंदर ऋण देने को कहा गया। उन्होंने जीविका दीदी को उन्नत वर्मी कम्पोस्ट बनाने पर प्रशिक्षण देने का सुझाव दिया गया।

मौके पर ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त सचिव कर्मा जिम्पा भुटिया द्वारा यूको बैंक के ग्राहक को पी.एम.एफ.एम.ई. के तहत 12 करोड पांच लाख रुपये का ऋण तथा जीविका दीदी के बीच दस करोड 20 लाख रुपये का ऋण प्रदान किया गया। कार्यक्रम का संचालन यूको बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक ऋतुराज सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन सह अंचल प्रमुख सुमन ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र/चंदा

   

सम्बंधित खबर