289 करोड़ की लागत से होगा बीकानेर की सीवरेज व्यवस्था का पुनरुद्धार

बीकानेर, 9 जनवरी (हि.स.)। केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने मंगलवार को करमीसर में विधिवत पूजन कर अमृत 2.0 के तहत 289 करोड़ की लागत से सीवरेज परियोजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मेयर सुशीला कंवर राजपुरोहित, विधायक जेठानंद व्यास भी मौजूद थे।

केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने अमृतकाल की शुभ किरण बताते हुए बीकानेर के विकास में जुड़े इस योजना के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय शहरी आवासन मंत्री हरदीप सिंह पूरी का आभार व्यक्त किया।

महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि मंत्री के प्रयासों और सहयोग से बीकानेर विकास की दिशा में लगातार अग्रसर है। महापौर ने करमीसर निवासियों को भी आश्वस्त किया कि पूरे करमीसर को सीवरेज नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। वल्लभ गार्डन जोन के रानी बाजार क्षेत्र में लगभग 83.41 करोड़ की लागत से 47.48 किलोमीटर की वर्षों पुरानी सीवरेज लाइन बदलकर नयी सीवरेज लाइन डालने का प्रावधान रखा गया है। इस नयी सीवरेज लाइन में लगभग 14160 घरों के कनेक्शन किये जायेंगे |पूरा रानीबाजार , चोपड़ा कतला, गोगागेट चौराहा, गंगाशहर रोड, रेलवे स्टेशन आदि क्षेत्रों में यह कार्य किया जाना है।

26.99 करोड़ की लागत से बदलेगी परकोटा क्षेत्र की 15.98 किलोमीटर सीवरेज

नगर द्वारा बनाई गयी इस डीपीआर के अनुसार शहरी परकोटा क्षेत्र जैसे कोटगेट , सिटी कोतवाली, रामपुरिया हवेली, भुजिया बाजार आदि क्षेत्रों में लगभग 27 करोड़ की लागत से 15.98 किमी लाइन बदली जायेगी। इस लाइन को बदलने से लगभग 3800 कनेक्शन होंगे। कोटगेट रामपुरिया हवेली आदि क्षेत्रों में पुराणी सीवरेज लाइन होने के कारण आये दिन कोटगेट क्षेत्र जहाँ इस पूरे इलाके की सीवरेज का डाउनफॉल है, सीवरेज ओवरफ्लो रहती है। इस पूरे क्षेत्र की सीवरेज लाइन बदले जाने से शहर के ह्रदय स्थल कोटगेट की एक बड़ी समस्या से निजात मिलेगी।

करमीसर क्षेत्र में 65 करोड़ की लागत से डलेगी 46.72 किमी नयी सीवरेज लाइन

करमीसर क्षेत्र का नगर निगम क्षेत्र में शामिल होने के बाद यह पहला अवसर होगा जब इस क्षेत्र के वासियों के लिए कोई बड़ी सौगात मिली हो। लगभग 65 करोड़ की लागत से पूरे करमीसर क्षेत्र में नयी सीवरेज लाइन बिछायी जायेगी और इस क्षेत्र को पहली बार सीवरेज व्यवस्था से जोड़ा जाएगा। इस कार्य से लगभग 6000 परिवारों को भारी राहत मिलेगी | करमीसर के साथ साथ राजीव नगर और जम्भेश्वर नगर के साथ अआस पास के कई मोहल्ले सीवरेज व्यवस्था से जुड़ पायेंगे।

पब्लिक पार्क में बनेगा 2 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट

नगर निगम महापौर सुशीला कँवर राजपुरोहित ने अमृत 2.0 में नवाचार करते हुए पब्लिक पार्क स्थित पम्पिंग स्टेशन में 2 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने का फैसला किया है। इस ट्रीटमेंट प्लांट में सीवरेज के गंदे पानी का शोधन कर खेती एवं पौधारोपण योग्य साफ़ पानी तैयार किया जायेगा। इस ट्रीटमेंट प्लांट के साथ ही कुछ किलोमीटर पानी की पाइप लाइन का प्रावधान भी लिया गया है। जिससे पूरे पब्लिक पार्क में इस शोधित पानी से हरियाली बनी रहेगी। वेस्ट टू बेस्ट को अपनाते हुए महापौर का यह नवाचार हरियाली के साथ साथ वल्लभ गार्डन स्थित ट्रीटमेंट प्लांट एवं सीवरेज लाइन का दबाव भी कम करेगा।

इस दौरान नगर निगम आयुक्त केसर लाल मीणा,उपायुक्त रोहित चौहान, पार्षद अनामिका शर्मा, माणक कुमावत, मुकेश पंवार, शांति देवी, हेमाराम चौधरी, दुलीचंद शर्मा, प्रतीक स्वामी, किशोर आचार्य, दुर्गाशंकर व्यास,हिमांशु शर्मा, बजरंग सोखल, विकास सियाग, सुमित, महावीर सिंह चारण, गुमान सिंह राजपुरोहित सहित बड़ी संख्या में पार्षद, भाजपा पदाधिकारी एवं आमजन मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर