बाड़मेर में पीजी कॉलेज के गेट पर एनएसयूआई प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज

लाठीचार्ज।

बाड़मेर, 4 फ़रवरी (हि.स.)। बाड़मेर के पीजी कॉलेज के गेट पर एनएसयूआई के छात्रों ने दोपहर में हंगामा और धरना प्रदर्शन किया। शाम चार बजे जब यहां हो रहे वार्षिक उत्सव में राज्यमंत्री और गुढ़ामालानी से विधायक केके विश्नोई पहुंचे तो पुलिस ने गेट पर जमा छात्रों को हटाने के लिए लाठीचार्ज किया।

छात्रों का आरोप है कि पुलिस की लाठी से एक छात्र का सिर फट गया। इसके बाद छात्र बेकाबू हो गए। छात्र पुलिस से भिड़ गए। पुलिस ने छात्रों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। छात्रों का यह भी कहना है कि पुलिस ने आंसूगैस के गोले दागे। पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की। पुलिस का कहना है कि छात्रों ने पथराव कर दिया था, जिसमें कुछ पुलिसकर्मियों को चोट लगी और कार के शीशे फूट गए।

मौके पर तैनात एक पुलिसकर्मी ने बताया कि छात्रों ने पुलिस पर पथराव किया है। एक पत्थर मेरी कोहनी पर लगा है। आधा किलो का पत्थर था। कोहनी पर सूजन आ गई है। अब एक्सरे कराऊंगा। युवक दोपहर एक बजे से उत्पात कर रहे थे। एक कार के कांच भी तोड़ दिए। विधायक यहां आए तो वे अंदर जा रहे थे, इस दौरान हल्का बल प्रयोग किया था। इसके बाद छात्रों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। छात्रों का ऐतराज इस बात पर था कि वार्षिक उत्सव के लिए न तो एनएसयूआई को बुलाया गया और न निर्दलीय विधायक प्रियंका चौधरी को। इसलिए छात्र आज वार्षिक उत्सव को कैंसिल करने और नई डेट पर कराने की मांग कर रहे थे। छात्रों का कहना था कि निर्दलीय विधायक और एनएसयूआई को भी वार्षिकोत्सव में बुलाया जाए, क्योंकि कॉलेज किसी एक छात्र संगठन का नहीं है।

इसी मांग को लेकर एनएसयूआई से जुड़े छात्र कॉलेज के गेट के सामने जुट गए थे। वे गेट पर धरना देकर बैठ गए। पुलिस ने छात्रों को समझाया लेकिन वे नहीं माने। वे पुलिस और कॉलेज प्रशासन के खिलाफ छात्र जमकर नारेबाजी करते रहे। दोपहर में धरने पर बैठे स्टूडेंट भानाराम चौधरी ने बताया कि स्थानीय विधायक और एनएसयूआई को न बुलाकर कॉलेज प्रशासन राजनीति कर रहा है। आज का प्रोग्राम कैंसिल कर सभी को बुलाया जाए। मंत्री केके विश्नोई, बीजेपी या बीजेपी विधायकों से हमारा कोई विरोध नहीं।

आयोजन में राज्य मंत्री विश्नोई को बुलाया, चौहटन विधायक और भाजपा जिलाध्यक्ष को बुलाया लेकिन स्थानीय विधायक प्रियंका चौधरी को नहीं बुलाया। दूसरे छात्र संगठनों को भी नहीं बुलाया। एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष रायचंद चौधरी ने बताया कि विरोध इस बात के लिए है कि आयोजन को एक छात्र संगठन एबीवीपी का बना दिया गया। कॉलेज का उत्सव है, सभी संगठनों को बुलाना चाहिए था। प्रोग्राम का आयोजन करने वाली कमेटी के खिलाफ हमारा प्रदर्शन है। यह किसी एक संगठन का कॉलेज नहीं है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर