अयोध्या में हर वर्ष मनाया जायेगा प्राण प्रतिष्ठा उत्सव, बनेगा सेवन स्टार शाकाहारी होटल

योगी आदित्यनाथ सीएम यूपी की फाइल फोटो योगी आदित्यनाथ सीएम यूपी की फाइल फोटो

- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के लिए की दो बड़ी घोषणायें

अयोध्या, 09 जनवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को राम नगरी अयोध्या के लिये दो बड़ी घोषणायें की। उन्होंने कहा कि अयोध्या में एक ऐसा सेवन स्टार होटल बनेगा जिसमें केवल शाकाहारी भोजन मिलेगा। दूसरी घोषणा उन्होंने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव को हर वर्ष आयोजित करने के लिये की। उन्होंने कहा, इस वर्ष अभी एक भव्य दीपोत्सव मानने की तैयारी है। भविष्य में यह हर वर्ष आयोजित होगा। यह आयोजन ठीक वैसा ही होगा, जैसे दीवाली के समय दीपोत्सव होता आ रहा है। उन्होंने ये बातें अयोध्या स्थित सर्किट हॉउस में मंगलवार को पत्रकारों से मिलन कार्यक्रम में कही।

हालांकि, सम्बन्धित होटल का नाम बताने से उन्होंने परहेज किया और कहा कि यह घोषणा बाद में होगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि अभी अयोध्या के लिए होटल क्षेत्र के 25 से अधिक प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। उनमें से एक सेवन स्टार होटल का शुद्ध शाकाहारी भोजन परोसने का प्रस्ताव आया है।

मुख्यमंत्री योगी ने मीडिया को धन्यवाद देते हुए कहा कि अयोध्या की पॉजिटिव छवि देने से देश दुनिया में अच्छा संदेश जा रहा है। इसके बाद उन्होंने अयोध्या में अतीत का जिक्र करते हुए वर्तमान परिदृश्य से तुलना की। उन्होंने कहा कि जो कार्य आज से 10 वर्ष पूर्व पूरा हो जाना चाहिए था, वह आज हो रहा है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में बहुत से ऐसे लोग होंगे, जो इसे शुरू से देख रहे हैं। कुछ लोग चार-पांच साल से यहां रह रहे होंगे या पहली बार आए होंगे। जो पहली बार अयोध्या आये होंगे, उन्हें इसके अतीत के बारे में शायद न जानकारी हो। लेकिन जो पहले देख चुके हैं, उन्हें नये अयोध्या की अनुभूति हो रही होगी।

उन्होंने कहा कि रोड, एयर और रेल कनेक्टिवि के अलावा भी यहाँ बहुत कुछ हुआ है। सड़क के किनारे से हटाए गये छोटे व्यापारियों, ठेला खोमचा वालों को अन्यत्र स्थापित किया गया है। इनके व्यवसाय के लिए भी प्रबंध हुआ है। अयोध्या को अन्य लोगों की आजीविका का माध्यम भी बनाया जा रहा है। यहाँ सबसे बेहतरीन फोरलेन कनेक्टिविटी है। लखनऊ, प्रयागराज, गोरखपुर, काशी जैसे शहरों के आलावा भी अन्य प्रमुख शहरों से अयोध्या को जोड़ा गया है। रेलवे की भी लाइन का भी दोहरीकरण शुरू है।

अयोध्या के अंदर हुए विकास की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अब यहाँ ऐसी पार्किंग व्यवस्था है, जहाँ वाहन खड़ा करने, विश्राम करने और सस्ता भोजन करने की एक ही जगह व्यवस्था है। इतना ही नहीं, पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए भी बहुत सी चीज नई-नई होगी। मल्टीलेवल पार्किंग, इलेक्ट्रिक बस और सब कुछ अयोध्या ने दिया है। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को बहुत सारी सुविधाएं मिलने वाली हैं। उन्होंने कहा कि अयोध्या ऐसा पहला शहर है, जो सोलर सिटी के रूप में स्थापित हुआ है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पिछले रामनवमी में अनुमान था कि अयोध्या में 05 लाख श्रद्धालु आएंगे, लेकिन इनकी संख्या 35 लाख से अधिक हो गयी थी। उस समय सभी सड़कें खोद दी गयी थीं। कोई व्यवस्था ठीक नहीं थी, लेकिन अब परिस्थितियों दूसरी हैं। अब हमारे पास श्रद्धालुओं को रोकने की व्यवस्था है। हम 50,000 श्रद्धालुओं को प्रतिदिन रोकने की व्यवस्था कर रहे हैं। ट्रस्ट, प्रशासन और स्वयंसेवी संस्थाएं इस व्यवस्था में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि हम गोरखपुर, लखनऊ, वाराणसी और प्रयागराज से अयोध्या तक ग्रीन कॉरिडोर देंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ. आमोदकांत /पदुम नारायण

   

सम्बंधित खबर