डीयू में एसटीपी में प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया

जम्मू, 10 जनवरी (हि.स.)। श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ बिजनेस के प्रोफेसर सुप्रण कुमार शर्मा ने उच्च शिक्षा में व्यावसायिक विकास केंद्र, यूजीसी - मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र (एमएमटीटीसी), दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा विश्वविद्यालय और कॉलेज के शिक्षकों के लिए अनुसंधान पद्धति पर लघु अवधि पाठ्यक्रम में एक सत्र का आयोजन किया। इस एक सप्ताह की अवधि के कार्यक्रम में, प्रो. शर्मा ने बहुभिन्नरूपी विश्लेषण के विभिन्न आयामों पर ध्यान केंद्रित करते हुए दो सत्र लिए और विषय के विभिन्न पहलुओं पर अंतर्दृष्टि प्रदान की।

सत्र के दौरान, प्रो. शर्मा ने इस बात पर जोर दिया कि शोध कार्य की गुणवत्ता अनुसंधान उपकरणों की उपयुक्तता और डेटा की प्रकृति के साथ-साथ शोध कार्य के उद्देश्यों पर निर्भर करती है। अनुसंधान योग्यता के समग्र और व्यापक विकास के लिए समसामयिक अनुसंधान उपकरणों से परिचित होना एक अनिवार्य दायित्व है। प्रो. शर्मा ने उल्लेख किया कि उन्नत सॉफ्टवेयर, सिमुलेटर, कृत्रिम बुद्धिमत्ता आदि के वर्तमान युग में अनुसंधान विश्लेषण से संबंधित नीतिगत सुझावों को निर्धारित करने के लिए उपयुक्त अनुसंधान मॉडलिंग और टूल का चयन करना असाधारण रूप से महत्वपूर्ण है।

कार्यक्रम में, देश के विभिन्न कोनों और विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से समाजशास्त्र, प्रबंधन, उत्पाद डिजाइन, रसायन विज्ञान, अंग्रेजी और अर्थशास्त्र सहित विभिन्न धाराओं के संकाय सदस्यों ने कार्यक्रम में भाग लिया प्रतिभागियों द्वारा प्रश्न पूछे गए जिनका संसाधन व्यक्ति द्वारा रचनात्मक तरीके से संतोषजनक उत्तर दिया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर