सुकमा :- जल जीवन मिशन के ठेकेदारों की नाराजगी ,कहां जब तक बिल भुगतान नहीं तब तक काम बंद

सुकमा, 10 जनवरी, (हि.स.)।सुकमा में पीएचई विभाग के जल जीवन मिशन के कार्य का भुगतान लंबित होने से ठेकेदार नाराज हैं। विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारियों की लेट-लतीफी की वजह से बिल का भुगतान समय पर नहीं होने से जल जीवन मिशन के कार्य भी सुकमा जिले में पिछड़ा है। ठेकेदारों का कहना है कि जब तक किए गए कार्यों का भुगतान नहीं होता है, तो आगे कार्य करने में दिक्कतेंआएंगी।ोो

बिल भुगतान नहीं होने से ठेकेदार नाराज

ठेकेदारों का बिल भुगतान नहीं होने से ठेकेदार संघ के द्वारा कड़ी आपत्ति दर्ज करते हुए पीएचई विभाग के कार्यपालन अभियंता को ज्ञापन देकर जल्द भुगतान करने की मांग की। ठेकेदारों का आरोप है कि विभागीय कर्मचारियों के द्वारा ऑनलाइन बिल भुगतान के डिमांड लिंक खुलने के बावजूद भी डिमांड नहीं डाला जाता है। जबकि अगस्त-जुलाई माह कुछ भुगतान हुआ था। जिसमें आखिर बार ऑनलाइन डिमांड लिंक 7 नवंबर 2023 को खुला था। जिसमें लगभग 2 करोड़ राशि का भुगतान किया गया। जबकि 15 करोड़ के करीब बिल का भुगतान किया जाना है। अगर जल्द ही बिल भुगतान नहीं होता है तो आगे जल जीवन मिशन का कार्य बंद होंगे। बिल भुगतान होने के बाद ही आगे का कार्य किया जाने की बात ठेकेदारों ने कहा।

वर्जन।

ठेकेदार कौशलेंद्र राठौर ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत किए गए कार्यों का भुगतान समय पर नहीं किया जा रहा है।जबकि दो बार भुगतान के लिए डिमांड लिंक ओपन हुआ था।लेकिन उसके बाद भी विभागीय अधिकारी एवं विभाग की कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से भुगतान नहीं हुआ है। जबकि करीब 2 करोड़ का भुगतान हुआ था। अधिकांश लोगों का बिल भुगतान नहीं हुआ। जबकि बिल भुगतान हो सकता था। बिल भुगतान समय पर नहीं करने की वजह से हम लोगों को अब आगे का काम करने में दिक्कत हो रहा है।

ठेकेदार श्रीकांत शर्मा ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत किए गए कार्यों का बिल भुगतान नहीं किए जाने से काफी परेशान हूँ। उन्होंने कहा कि कार्य पूर्ण कर विभागीय अधिकारियों के समक्ष बिल प्रस्तुत किए है, लेकिन विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारियों की देरी के कारण हमें भुगतान समय पर नहीं मिल रहा है।ठेकेदार संघ ने फैसला लिया है कि जब तक हमारा बिल भुगतान नहीं होगा तब तक जल जीवन मिशन का कार्य नहीं करेंगे। बहुत अधिक मार्केट से उधारी लेने की वजह से अब हम लोगों की मुश्किल बढ़ते जा रही है ।इसीलिए शासन- प्रशासन से मांग करते हैं कि हमारे बिल भुगतान को कार्य जल्दी किया जाए, ताकि आगे का काम सुचारू रूप से किया जा सकें।

कार्यपालन अभियंता जेएल माहला ने बताया कि बिल भुगतान की समस्या आ रही है, क्योंकि वर्तमान में प्रदेश में सत्ता परिवर्तन होने की वजह से उच्च अधिकारी बदले गए हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जल्द ही भुगतान करने का प्रयास किया जा रहा है। फिलहाल ठेकेदारों को बिल भुगतान को लेकर उच्च अधिकारियों को पत्र व्यवहार कर भुगतान करने में लिए अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/ मोहन ठाकुर

   

सम्बंधित खबर