इंदौरः आरएपीटीसी मैदान में होगा सूर्य नमस्कार का मुख्य समारोह

- जिले के अन्य स्कूलों और महाविद्यालयों में भी सूर्य नमस्कार के होंगे कार्यक्रम

इंदौर, 11 जनवरी (हि.स.)। स्वामी विवेकानंदजी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में युवा दिवस के तहत पूरे प्रदेश के अन्य जिलों के साथ-साथ इंदौर जिले में भी शुक्रवार, 12 जनवरी को सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। सामूहिक सूर्य नमस्कार का मुख्य कार्यक्रम आरएपीटीसी मैदान महेश गार्ड लाइन पर ठीक सुबह 8:30 बजे से प्रारंभ होगा जो सुबह 10.30 बजे तक चलेगा। स्कूलों में भी यह आयोजन होंगे। जिले में इस आयोजन की व्यापक तैयारियां की गयी हैं।

कलेक्टर आशीष सिंह ने निर्देश दिये हैं कि सामूहिक सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम राज्य शासन द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुसार ही किया जाए। आयोजन में यह ध्यान रखा जाए किसी भी बच्चे को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। जिले में सामूहिक सूर्य नमस्कार का मुख्य कार्यक्रम इंदौर के आरएपीटीसी मैदान में होगा। इस कार्यक्रम में लगभग तीन हजार बच्चे और नव आरक्षक एक साथ सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार करेंगें। बताया गया है कि सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम शासकीय और अशासकीय स्कूलों में भी होंगे। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुसार सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में किसी भी संस्था अथवा छात्र-छात्रा का भाग लेना पूर्णत: स्वैच्छिक होगा। इसमें किसी भी तरह की बाध्यता नहीं रखी जाय। शारीरिक एवं मानसिक रूप से अस्वस्थ्य बच्चों को चिकित्सकीय परामर्श के उपरांत ही कार्यक्रम में भाग लेने का परामर्श दिया जाये।

पल प्रतिपल का कार्यक्रम

सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के लिये शिक्षा विभाग द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। बताया गया है कि युवा दिवस के अवसर पर 12 जनवरी को सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम होगा। सूर्य नमस्कार के लिये सुबह ठीक 9 बजे सभी प्रतिभागी निर्धारित स्थान पर एकत्रित होंगे। इसके बाद उद्घोषक द्वारा कार्यक्रम की भूमिका की जानकारी दी जायेगी। इसके बाद राष्ट्रगीत वन्दे मातरम् का सामूहिक गायन होगा तथा मुख्यमंत्री का संदेश सुनाया जायेगा और सूर्य नमस्कार और प्राणायाम की शुरूआत की जायेगी। अंत में सुबह 10:30 बजे सभी प्रतिभागियों का आभार माना जायेगा। सूर्य नमस्कार में कक्षा 6 टी से 12 वीं तक तथा महाविद्यालयों में विद्यार्थियों को शामिल किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। कक्षा पहली से 5 वीं तक के बच्चे सूर्य नमस्कार में शामिल नहीं होंगे। वे आयोजन देखने के लिये उपस्थित रह सकते हैं।

सूर्य नमस्कार तथा प्राणायाम

सूर्य नमस्कार भारतीय योग परम्परा का अभिन्न अंग है। यह विभिन्न आसन, मुद्रा और प्राणायम का वह समन्वय है जिससे शरीर के सभी अंगों-उपांगों का पूर्ण व्यायाम होता है। आधुनिक युग में हम अपने स्वास्थ्य के प्रति निश्चित ही अधिक सजग हुए हैं तथा इस हेतु विभिन्न उपायों को अपना रहे हैं। इन सभी उपायों में सूर्य नमस्कार ऐसी गतिविधि है जो हमारे शारीरिक और मानसिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करती है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर