विकसित भारत संकल्प यात्रा में त्रिपुरा की मीडिया टीम पहुंची वाराणसी

-मंडलायुक्त कौशलराज शर्मा ने त्रिपुरा की मीडिया टीम के साथ की बातचीत

वाराणसी, 11 जनवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा अब अंतिम चरण में है। देश में जगह-जगह इस यात्रा के माध्यम से विकास की रूपरेखा खींचा जा रहा है। इसी सिलसिले में त्रिपुरा की मीडिया टीम विकसित भारत संकल्प यात्रा में बनारस पहुंची।

टीम की बनारस जिले के मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल से वार्ता हुई। सीडीओ ने 15 नवंबर से शुरू हुई इस यात्रा के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि हमारे जिले में दो तरह से विकसित भारत संकल्प यात्रा चलाया जा रहा है, एक शहरी क्षेत्र में और एक ग्रामीण क्षेत्र में। संकल्प यात्रा में जो भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित रह गए हैं उनकी पात्रता का सत्यापन करके उन्हें मौके पर संबद्ध योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने इस यात्रा की खूबियां गिनाई और कहा की इस यात्रा से कार्यालयों में लगने वाली लोगों की भीड़ में कमी आई है।

उन्होंने बताया कि केंद्र तथा राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु यह एक लाभकारी पहल है। राज्य सरकार की बाल विकास योजना के तहत वैसे बच्चे जो अनाथ हैं या जिनके अभिभावक का कोविड में देहांत हो गया, उनके खान-पान और शिक्षा दीक्षा के लिए इस योजना के तहत समुचित व्यवस्था किया गया है।

सीडीओ ने बताया कि निपुण भारत योजना के तहत कुछ चुनिंदा विद्यालय के बच्चों को निपुण समूह में चुना गया और उन्हें इस यात्रा में पुरस्कृत भी किया गया। मीडिया टीम ने सीडीओ से सवाल- जवाब भी किया। इसी कड़ी में कमिश्नर कौशल राज शर्मा भी मीडिया टीम से रूबरू हुए। मंडलायुक्त ने प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशन में काशी में हो रहे आमूलचूल बदलावों की रूपरेखा पर वृहद प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में वाराणसी का चौमुखी विकास हुआ है।

उन्होंने काशी की महत्ता को बताया और कहा कि यह विश्व की सबसे प्राचीन नगरी है। उन्होंने कहा कि इस विश्व में न जाने कितनी सभ्यताएं पनपी, विकसित हुई और विनष्ट हो गई। किंतु काशी का अस्तित्व सभ्यता के प्रारंभ से आज तक यथावत बना हुआ है।

कमिश्नर ने बताया कि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बन जाने के बाद काशी के पर्यटन क्षेत्र में व्यापक वृद्धि हुई है। प्रत्येक वर्ष तकरीबन 5 से 6 करोड़ श्रद्धालु मंदिर दर्शन के लिए आते हैं। साथ ही साथ बनारस के बुनियादी ढांचों के विकास की वजह से काशी भ्रमण को आने वालों की संख्या बहुत बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि काशी में मेडिकल फैसिलिटी भी विकसित हुई हैं। उन्होंने बताया कि महामना कैंसर संस्थान बन जाने से पूर्वांचल तथा साथ ही साथ बिहार के कैंसर मरीजों के लिए वरदान साबित हुआ है। उन्होंने त्रिपुरा से आई मीडिया टीम के साथ लंबी गुफ्तगू की। साथ ही साथ काशी आने पर उनका स्वागत भी किया। इसके बाद त्रिपुरा की मीडिया टीम द्वितीय पाली में वाराणसी जनपद के बड़ागांव ब्लॉक के बलरामपुर गांव में ग्रामीण क्षेत्र में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में शामिल हुई। वहां पर विभिन्न योजनाओं की लगी स्टालों का निरीक्षण किया।

कार्यक्रम में ग्रामीणों की व्यापक भागीदारी को देखकर मीडिया टीम प्रसन्न नजर आई। उन्होंने लाभार्थियों से भी बात किया। लाभार्थी हीरालाल ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत 6000 की वार्षिक राशि मिलती है। जिसकी वजह से उन्हें आर्थिक संबल मिलता है। इस राशि का वह खेती बाड़ी में उपयोग करते हैं। मौके पर बीडीओ ने विभिन्न योजनाओं के बारे में मीडिया टीम को बताया। इस पूरे दिन के कार्यक्रम में पीआईबी वाराणसी सहयोगी की भूमिका में रही।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/आकाश

   

सम्बंधित खबर