कोण्डागांव : स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक

सामीक्षा बैठक

कोण्डागांव, 12 जनवरी (हि. स.)। कलेक्टर कुणाल दुदावत द्वारा शुक्रवार को जिला कार्यालय सभा कक्ष में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक आहुत की गयी। इस बैठक में कलेक्टर ने जिले में स्वास्थ्य संबंधी अवसंरचनाओं एवं व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी लेते हुए निर्माणाधीन स्वास्थ्य केंद्रों को जल्द से जल्द पूरा करने पर बल दिया। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों एवं चिकित्साकर्मियों की व्यवस्था पर चर्चा करते हुए प्रतिदिन स्वास्थ्य केंद्रों में ओपीडी के माध्यम से उपचार कराने वाले लोगों की संख्या की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्रों में ओपीडी के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य लाभ दिलाने पर जोर दिया।

जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी लेते हुए उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति की सिकलसेल एवं एनीमिया की जांच कर पीड़ितों को उचित उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कायाकल्प अभियान के तहत कलेक्टर ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों का उन्नयन कराने को कहा। उन्होंने जिले में शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहित करने के लिए प्रथम बार गर्भ का पता चलने से लेकर प्रसव तक माताओं को शत प्रतिशत सहयोग एवं सलाह प्रदान करने हेतु निर्देशित किया।

सभी महिलाओं की रक्त जांच के साथ बच्चों को दी जाने वाली कृमिनाशक दवाओं, आयरन फॉलिक एसिड, कैल्शियम की गोलियों की उपलब्धता एवं वितरण की स्थिति पर विस्तृत चर्चा की। कलेक्टर द्वारा बच्चों के टीकाकरण, एनआरसी में बच्चों की सही देखभाल, जननी सुरक्षा योजना के तहत माताओं को लाभ दिलाने हेतु निर्देश दिये साथ ही कायाकल्प पुरस्कार द्वारा चयनित स्वास्थ्य केन्द्रों को सम्मानित भी किया। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. टीआर कुंवर, सिविल सर्जन डॉ. आरसी ठाकुर, सभी बीएमओ, सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजीव गुप्ता

   

सम्बंधित खबर