विद्या भारती के समस्त विद्यालयों ने मनायी स्वामी विवेकानंद की जयंती

प्रयागराज, 12 जनवरी (हि.स.)। विद्या भारती से सम्बद्ध रानी रेवती देवी इण्टर कॉलेज, ज्वाला देवी इण्टर कॉलेज, माधव ज्ञान केन्द्र इण्टर कॉलेज सहित अन्य विद्यालयों में शुक्रवार को स्वामी विवेकानंद की जयंती धूमधाम से मनायी गई। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किये गये।

सिविल लाइन्स स्थित ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कॉलेज में छात्रों द्वारा विवेकानन्द के जीवन पर आधारित विभिन्न प्रकार के प्रसंगो, घटनाओं पर आधारित भाषण, प्रेरक प्रसंग तथा लेखों के माध्यम से उनके जीवन पर प्रकाश पर डाला गया। ’युवा दिवस’ के अवसर पर विद्यालय प्रांगण में योगाभ्यास, कबड्डी एवं विभिन्न प्रकार की शारीरिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

प्रधानाचार्य विक्रम सिंह परिहार ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानन्द जीवन के एक रुपान्तरण की प्रक्रिया का साकार स्वरुप है। जैसे विज्ञान में कोयले से रुपान्तरण के उपरान्त हीरे का निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि हम गर्व से कहें कि हम हिन्दू हैं। उन्होंने बताया कि हिन्दू कोई धर्म जाति नहीं है अपितु हिन्दू एक जीवन शैली है। उन्होंने कहा कि विवेकानन्द की जयन्ती के अवसर पर युवा दिवस मनाने मात्र से विवेकानन्द के विश्व गुरु के सपने को साकार रुप नहीं दिया जा सकता है। बल्कि उनके सपनों को पूर्ण करने के लिये हम सबको उनके आदर्शों को अपने जीवन में आत्मसात करके कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ना होगा।

रानी रेवती देवी में रूप सज्जा प्रतियोगिता एवं काव्य सम्मेलन

रानी रेवती देवी सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज राजापुर में प्रधानाचार्य बांके बिहारी पांडे के निर्देशन एवं पुरातन छात्र परिषद के संयोजन में स्वामी विवेकानंद की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में विवेकानंद रूप सज्जा प्रतियोगिता एवं कवि सम्मेलन के मध्य युवा संगम-युवा संवाद के साथ हुई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश निरीक्षक शेषधर द्विवेदी ने विवेकानंद के जीवन से सम्बंधित महत्वपूर्ण प्रसंग को सुनाकर प्रेरणा प्रदान की। विद्यालय के संगीताचार्य एवं मीडिया प्रभारी मनोज गुप्ता ने बताया कि कवि सम्मेलन का शुभारम्भ सरस्वती वंदना से हुआ। तत्पश्चात उन्होंने अपनी गजल “सभी खुश हों निरोगी हों सुखी जीवन मिले सबको, हो जिसकी प्रार्थना ऐसी वही सच्चा पुजारी है“ से कवि सम्मेलन का आगाज किया। कवि सम्मेलन के पश्चात विवेकानंद रूप सज्जा में नन्हे मुन्ने छात्रों ने स्वामी विवेकानंद के रूप में मंच पर आकर और उनके आदर्श वाक्यों को प्रस्तुत कर सबको सम्मोहित कर दिया। कार्यक्रम में भारी संख्या में पुरातन छात्र उपस्थित रहे। अतिथियों एवं कवियों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय के प्रधानाचार्य बांके बिहारी पांडे संयोजन शिवनारायण सिंह एवं संचालन दिनेश कुमार शुक्ला एवं सत्य प्रकाश पांडे ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त

   

सम्बंधित खबर