लोहड़ी और मकर संक्रान्ति स्नान पर्व के लिए पुलिस ने कसी कमर

-चप्पे-चप्पे पर पुलिस का रहेगा पहरा, ड्रोन निगरानी में रहेगा पूरा मेला क्षेत्र

हरिद्वार, 13 जनवरी (हि.स.)। लोहड़ी व मकर संक्राति स्नान पर्व को सकुशल कराने के लिए पुलिस ने पूरी तरह से कमर कस ली है। इसी सिलसिले में पुलिस अधीक्षक नगर (नोडल अधिकारी मेला) ने अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में स्नान पर्व के लिए नियुक्त फोर्स को ब्रीफ किया। स्नान की दृष्टि से मेला क्षेत्र को 7 जोन व 17 सेक्टरों में बांटकर प्रभारियों की नियुक्ति की गई।

ब्रीफ के दौरान पुलिस अधीक्षक नगर ने कहा कि स्थानीय अभिसूचना इकाई के अधिकारी मेला क्षेत्र में कड़ी नजर रखेंगे। प्रत्येक जोन अधिकारी व अन्य अधिकारियों के साथ मिलकर क्षेत्र के संभ्रांत व्यक्तियों से समन्वय व्यवस्थाओं को दुरुस्त बनाने में योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि स्नान पर्व कराने के लिए ड्यूटी के नाम पर मात्र हमें खड़ा नहीं होना है। हमें जिम्मेदारियां का निर्वहन करना है।

ब्रीफिंग के दौरान प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों ने उपस्थित पुलिस बल को कहा कि प्रत्येक जोनल अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में वैकल्पिक मार्गों का भीड़ बढ़ने की दशा में उपयोग कर जनसंख्या के दबाव को नियंत्रित करेंगे। मनसा देवी, चंडी देवी में ड्यूटी प्रभारी भीड़ का दबाव बढ़ने पर कंट्रोल रूम को जानकारी देने के साथ व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखेंगे। महिला घाट पर नियुक्त महिला कर्मी मुस्तैदी के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें। घाटों पर नियुक्त जल पुलिस की टीमें मौजूद व सतर्क रहें। स्नान पर्व के पूर्व हरकी पैड़ी क्षेत्र से भिखारियों को हटाया जाए। सुरक्षा की दृष्टि से घुड़सवार, बम निरोधक दस्ता चेकिंग करें।

उन्होंने कहा कि स्नान पर्व की समाप्ति तक जनपद में भारी वाहनों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। सड़क के किनारे किसी भी प्रकार से वाहन पार्क नहीं हाेंगे। महत्वपूर्ण प्वाइंटों पर मेडिकल वाहन स्टाफ सहित नियुक्त होने चाहिए, जिससे कि आवश्यकता पड़ने पर मौके पर ही श्रद्धालुओं को उपचार मिल सके।

स्नान पर्व पर पुलिस अधिकारियों व कर्मियों के अलावा पीएसी 05 कम्पनी, आईआरबी 01 प्लाटून, 01 सेक्शन, घुड़सवार पुलिस 02 टीम, बम निरोधक दस्त 03 टीम, एटीएस 02 टीम, जल पुलिस, गोताखोर 04 टीम समेत यातायात पुलिस तैनात रहेगी।

इस अवसर पर समस्त जोनल सेक्टर पुलिस अधिकारी एवं प्रशासनिक सेक्टर मैजिस्ट्रेट एवं पुलिस प्रशासन के अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर