कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और उच्च प्रोटीन सामग्री वाले चावल की कुछ किस्मों पर मंथन

-दो दिवसीय कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव की शुरुआत,शोधकर्ताओं और छात्रों ने पोस्टर प्रस्तुत किया

वाराणसी,13 जनवरी(हि.स.)। अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. सुधांशु सिंह ने शनिवार को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कृषि अर्थशास्त्र विभाग, कृषि विज्ञान संस्थान की ओर से शताब्दी कृषि प्रेक्षागृह में आयोजित दो दिवसीय कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव का शुभारंभ किया। कॉन्क्लेव में बतौर मुख्य अतिथि डॉ. सुधांशु सिंह ने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और उच्च प्रोटीन सामग्री वाले चावल की कुछ किस्मों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि यह आयोजन एक महत्वपूर्ण क्षण है जो कृषि क्षेत्र में नवाचार, तकनीकी प्रगति, और उद्यमिता की उर्जा को समृद्धि में मदद करने के लिए समर्पित है। कॉन्क्लेव किसानों, उद्यमियों, और तकनीकी विशेषज्ञों को एक साथ आने का एक मंच प्रदान करता है, जहां वे अपने विचारों, प्रतिभागता की अपेक्षाओं, और समस्याओं को साझा कर सकते हैं।

विशिष्ट अतिथि मुख्य कार्यकारी अधिकारी, वीएन ऑर्गनिक्स प्राइवेट लिमिटेड निशा निरंजन ने कहा कि कृषि हमारे देश की आत्मनिर्भरता में एक कुंजी है । इस क्षेत्र में नवाचारिक सोच और तकनीकी विकास से ही हम सही दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। उन्होंने अपने स्टार्टअप पिचों के साथ आने वाले सभी नए उद्यमियों को प्रेरित किया और स्थिरता और विलक्षणता पैटर्न के बारे में बताया और निकट भविष्य में भोजन के स्रोत के रूप में कवक के महत्व को भी बताया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संकाय प्रमुख कृषि संकाय, कृषि विज्ञान संस्थान प्रोफेसर ब्रजेश सिन्हा ने युवाओं से स्वदेशी विचारों के साथ बेहतर कल के लिए नवाचार करने की अपील की। कॉन्क्लेव के आयोजन सचिव डॉ वीरेंद्र कमलवंशी ने रूपरेखा प्रस्तुत किया। इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. यू.एन.त्रिपाठी ने कृषि स्टार्टअप के बारे में बताया।

-स्टार्टअप पिचें प्रस्तुत की गईं

कार्यक्रम में स्टार्टअप पिचें प्रस्तुत की गईं, जिनमें से प्रत्येक ने विभिन्न व्यावसायिक विचारों को प्रदर्शित किया। इसके अलावा, शोधकर्ताओं और छात्रों ने पोस्टर प्रस्तुतियां प्रदर्शित की। जिसमें उन्हें कृषि से संबंधित अपने शोध निष्कर्षों को प्रदर्शित करने का अवसर मिला। पहले दिन कार्यक्रम के अंत में प्रो. पी.एस. बादल ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/सियाराम

   

सम्बंधित खबर