सतना जिले को वर्ष 2024 में स्वच्छता में नंबर वन बनाने का काम करें: राज्यमंत्री

- मंत्री प्रतिमा बागरी ने जिले की 6 ग्राम पंचायतों को प्रदत्त कचरा गाड़ियों को दिखाई झंडी

सतना, 13 जनवरी (हि.स.)। प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन में वर्तमान की सबसे बड़ी जरूरत और दिनचर्या का महत्वपूर्ण घटक साबित हो रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पूरे देश में चलाए गए स्वच्छता मिशन के आंदोलन से समाज और देशवासियों के मन में स्वच्छता के प्रति मानसिकता और व्यवहार परिवर्तन हुआ है। स्वच्छता सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश पूरे देश में दूसरे स्थान पर और इंदौर शहर लगातार सातवीं बार नंबर वन स्वच्छ शहर और भोपाल शहर पांचवें स्थान पर रहा है। सतना जिले को ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता के मामले में नंबर वन जिला बनाने का प्रयास करें।

राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी शनिवार को सतना कलेक्ट्रेट परिसर में जिला पंचायत द्वारा स्वच्छता मिशन के तहत जिले की 6 ग्राम पंचायतों में कचरा संग्रहण गाड़ियों के वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहीं थीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद गणेश सिंह ने की। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह परिहार, जिला पंचायत सदस्य सुभाषचंद्र बुनकर, कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, जिला पंचायत के अधिकारी एवं पंचायत के सरपंच, सचिव भी उपस्थित रहे।

राज्यमंत्री और सांसद ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने कहा कि प्रशासन की सबसे मजबूत और मैदानी इकाई ग्राम पंचायत है। सतना जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में भी शहरों की भांति कचरा गाड़ियों से कचरा संग्रहण कार्य में अच्छी मुहिम की शुरुआत हुई है। कचरा प्रबंधन और उसके पुर्नउपयोग के लिए ग्राम पंचायतों द्वारा भी प्रयास किए जाने चाहिए।

सांसद गणेश सिंह ने कहा कि पंचायती राज ग्रामीण क्षेत्रों के विकास का सबसे बड़ा और सशक्त माध्यम है। स्वच्छ भारत मिशन को ग्रामीण क्षेत्रों में अमलीजामा पहनाने जिला पंचायत सतना द्वारा किया गया नवाचार अनुकरणीय और सराहनीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी भी जनकल्याण की योजनाओं से एक नया भारत और विकसित राष्ट्र के रूप में स्थापित होने जा रहा है। स्वछता हमारा सर्वोच्च मिशन है। इसे सफल बनाने के हर स्तर पर प्रयास किए जाने चाहिए।

राज्यमंत्री ने मेडीकल कॉलेज का किया निरीक्षण

नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने शनिवार को मेडीकल कॉलेज सतना का निरीक्षण किया। उन्होने कॉलेज के विभिन्न ब्लाक का भ्रमण करते हुये अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से मेडीकल की पढ़ाई के संबंध में चर्चा कर कोर्स की गतिविधियों कें बारे में जानकारी ली। राज्यमंत्री ने मेडीकल कॉलेज प्रबंधन से कहा कि कॉलेज संचालन के लिये जिन भी आवश्यक संसाधन की कमी है, उसकी जानकारी उपलब्ध करायें। संसाधनों की पूर्ति के लिये शासन स्तर से मंजूरी दिलाने का काम किया जायेगा। मेडीकल कॉलेज पहुंचकर राज्यमंत्री ने वहां के स्टाफ एवं स्टुडेंट्स से उनकी समस्यायें जानी और निराकरण का आश्वासन दिया।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर