जगदलपुर : 67वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के तलवारबाजी स्पर्धा का हुआ शुभारंभ

क्रीड़ा प्रतियोगिता

जगदलपुर, 14 जनवरी (हि.स.)। जिला मुख्यालय के क्रीड़ा परिसर धरमपुरा में अतिथियों द्वारा मां सरस्वती और छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर खेल ध्वजारोहण के साथ 67वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के तलवारबाजी स्पर्धा का आज रविवार को विधिवत शुभारंभ किया गया।

जिला पंचायत अध्यक्ष वेदवती कश्यप ने इस अवसर पर खिलाड़ियों को मुख्य आतिथ्य की आसंदी से अपनी शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ खेलकूद को जरूरी निरूपित करते हुए खेल के क्षेत्र में बेहतर कैरियर बनाने की सलाह खिलाड़ियों को दी। जिला पंचायत उपाध्यक्ष मनीराम कश्यप और नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष संजय पाण्डे ने भी खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की शुभकामनाएं देते हुए लोक संस्कृति के लिए समृद्ध बस्तर की छवि के बारे में पूरे देशवासियों को अवगत कराने कहा।

स्वागत उदबोधन में सयुंक्त संचालक स्कूल शिक्षा जगदलपुर संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि इस 67वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के तलवारबाजी स्पर्धा में देश के 14 राज्यों तथा 04 राष्ट्रीयस्तर के उत्कृष्ट संस्थाओं कुल 18 खेल दलों के 376 खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं। जिसमें 14 वर्ष आयु वर्ग के बालक-बालिकाएं अपने खेल जौहर का प्रदर्शन करेंगे। इन टीमों का 44 खेल अधिकारी एवं खेल प्रशिक्षक नेतृत्व कर रहे हैं। यह स्पर्धा 14 से 17 जनवरी तक चलेगी।

इस दौरान महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने बस्तर की लोक संस्कृति को प्रदर्शित करने वाली पारम्परिक लोक नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति दी। वहीं स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल जगदलपुर के छात्र-छात्राओं ने भारत की एकता-अखंडता को रेखांकित विभिन्न प्रदेशों की लोक नृत्यों को उत्साह के साथ प्रस्तुत किया। उक्त 67 वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के तलवारबाजी स्पर्धा के उद्घाटन मैच में गुजरात के खिलाड़ी ने दिल्ली के खिलाड़ी को परास्त किया। इस दौरान क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों सहित जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी,खेल अधिकारी एवं खेल प्रशिक्षक,स्कूली शिक्षक-शिक्षिकाएं तथा छात्र-छात्राएं मौजूद थे। कार्यक्रम के अंत में जिला शिक्षा अधिकारी भारती प्रधान ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर