अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का हमीरपुर में होगी लाइव प्रसारण

-भाजपा, विहिप और हिन्दू संगठनों ने तीन सौ स्थानों पर एलईडी लगाने की शुरू की तैयारी

-ऐतिहासिक मंदिरों में होंगे धार्मिक अनुष्ठान, 21 कुंडीय यज्ञ व रामलीला की भी मचेगी धूम

हमीरपुर,15 जनवरी (हि.स.)। अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की शुभ घड़ी आने में अब कुछ ही दिन रह गए है, ऐसे में यहां हमीरपुर जिले में धार्मिक अनुष्ठान और अन्य कार्यक्रम कराए जाने की तैयारियां शुरू कर दी गई है। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम का लाइव दिखाने के लिए यहां पूरे जिले में एलईडी लगाए जाएंगे। साथ ही एतिहासिक मंदिरों और भीड़भाड़ वाले स्थलों में भंडारे की भी धूम मचेगी।

अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर में रामलला के विराजमान होने हैं। ऐसे में सूबे के हर जिले में भाजपा, विहिप और हिन्दु संगठनों में उत्साह चरम पर है। प्रदेश के सभी जिलों में अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण आम लोगों को दिखाने के लिए तीन सौ एलईडी लगाए जाने की व्यवस्था की जा रही है।

शहर के अलावा गांवों में भी एलईडी लगाने के लिए भाजपा और हिन्दु संगठनों ने तैयारी शुरू कर दी है। नगर पालिका परिषद के चेयरमैन कुलदीप निषाद ने बताया कि अम्बेडकर पार्क में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दिन 21 कुंडीय यज्ञ का आयोजन कर शहर के लोगों के लिए भंडारा होगा। संगमेश्वर मदिर में भी धार्मिक अनुष्ठान और विशेष पूजा होगी।

इसके साथ ही ऐतिहासिक चौरादेवी मंदिर में डीजे जरिए रामधुन का आयोजन शुरू कराया गया है। शासन की मंशा है कि 22 जनवरी को हर जिले में विद्युतापूर्ति दिनभर जारी रखी जाए। इसके लिए बांदा मंडल के मुख्य अभियंता आरएस माथुर भी तैयारी शुरू कर दी है। इधर अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर यहां सुमेरपुर क्षेत्र के विदोखर गांव में ऐतिहासिक रामजानकी मंदिर के सामने दो दिवसीय रामलीला का आयोजन कराने जाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। जबकि जिले के अन्य मंदिरों में भजन कीर्तन और सुन्दर कांड का पाठ आयोजन भी सामूहिक रूप से करने के लिए नवयुवक तैयारी में जुट गए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज/राजेश

   

सम्बंधित खबर