पीवीजीटी के तहत 92 लख रुपये की परिसंपत्तियों का वितरण

खूंटी, 15 जनवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देशभर में 100 जगहों पर आयोजित कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री जनजाति न्याय महाअभियान (पीएमजनमन) के लाभार्थियों से संवाद किया। इस दौरान अड़की प्रखंड परिसर में आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री का संबोधन सुना। प्रधानमंत्री ने 15 नवंबर, को भगवान बिरसा मुंडा की धरती खूंटी से प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान योजना शुरुआत की थी।

इस योजना में आदिम जनजाति समुदाय के विकास के लिए 24 हजार करोड़ से अधिक ख़र्च करने का प्रावधान है। देश के सुदूरवर्ती क्षेत्र में रहने वाले आदिम जनजाति समुदाय को न्याय मिले, इसको लेकर यह अभियान की शुरुआत की गई है। इसके तहत लोगों को आवास, शुद्ध जल, बिजली, स्वास्थ्य सुविधाएं, शिक्षा, सड़क और कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। दो महीने पहले शुरू हुए इस अभियान में आठ हजार से अधिक कैम्प लगाकर 10 लाख से अधिक लाभार्थी को जोड़ने के प्रयास किया गया। एक मिशन के तहत चल रहे इस अभियान में 4700 करोड़ रुपये की योजना की स्वीकृति मिल चुकी है।

जिले में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस उपस्थित हुए। केंद्रीय मंत्री ने लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया । कार्यक्रम में उपायुक्त लोकेश मिश्रा ने केंद्रीय मंत्री का स्वागत पौधा प्रदान कर किया। साथ ही सखी मंडल की दीदियों द्वारा पारंपरिक रूप से स्वागत किया गया।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस अभियान में कैम्प लगातार 10 लाख से अधिक लाभार्थी को जोड़ने के प्रयास किया गया। एक मिशन के तहत चल रहे इस अभियान में आज 4700 करोड़ रुपये की योजना की स्वीकृति मिल चुकी है। यह अभियान एक प्रयास है, जिसका उद्देश्य इन जनजातीय समुदायों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करके पीवीटीजी परिवारों को व्यक्तिगत अधिकारों और बस्तियों को बुनियादी सुविधाओं से संतृप्त करना है।

अभियान अवधि के दौरान, आधार कार्ड , सामुदायिक प्रमाणपत्र और जन धन खाते प्रदान किए जाएंगे क्योंकि ये अन्य योजनाओं जैसे आयुष्मान कार्ड , पीएम किसान सम्मान निधि , किसान क्रेडिट कार्ड आदि जारी करने के लिए बुनियादी आवश्यकताएं हैं। साथ ही उन्होंने खूंटी जिले के जनजातीय समूहों के लाभुकों को शुभकामनाएं दी एवं जागरूक होकर उज्ज्वल भविष्य की दिशा में अग्रसर होने की बात कही। प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) के लाभार्थियों के साथ प्रधानमंत्री का संवाद कार्यक्रम विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के सर्वागीण विकास के लिए प्रधानमंत्री भारत सरकार द्वारा 15 नवंबर,को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) योजना प्रारंभ किया गया है।

विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के उत्थान के लिए इस योजना के तहत लाभुकों को पीएम आवास योजना के तहत सुरक्षित आवास प्रदान करना, स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराना, बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, पोषण, सड़क एवं दूरसंचार की उपलब्धता के साथ-साथ स्थायी आजीविका की सुविधा भी सुनिश्चित करायी जायेगी।

खूंटी जिले के अड़की प्रखण्ड में तेलंगाडीह एवं सोसोकुटी गांव में बिरहोर जनजाती समुदाय के लोग निवास करते हैं। तेलंगाडीह में बिरहोर जनजाती समुदाय के कुल 14 परिवार के 53 लोग एवं सोसोकुटी में चार परिवार के 12 लोग रहते है। दोनों गांव में स्वच्छ पेयजल एवं बिजली की उचित व्यवस्था उपलब्ध है। उक्त दोनों ग्राम में प्राथमिक-उच्च प्राथमिक विद्यालय भी है। साथ ही उक्त दोनों ग्राम में स्वास्थ्य केन्द्र एवं आंगनबाड़ी क्रियाशील अवस्था में है।

दोनों ग्राम में निवासित बिरहोर जनजाती समुदाय के लोगों को बिरसा आवास एवं प्रधानमंत्री आवास योजना से पूर्ण रूप से आच्छादित किया जा चुका है। जिला प्रशासन द्वारा सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ तेलंगाडीह के लाभुकों तक तत्काल पहुंचाने के उद्देश्य से दोसे 11 जनवरी तक तेलंगाडीह में विशेष कैंप का आयोजन किया गया। इसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा लाभुकों की स्वास्थ्य जांच करायी गई।तेलंगाडीह ग्राम के पीवीटीजी के 38 एवं 12 परिवारों को वन धन विकास केन्द्र भी स्थापित किया गया है तथा तेलंगाडीह के वन-धन केन्द्र संचालित करने के लिए प्रारभिक प्रशिक्षण भी कराया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर