राज्यपाल ने एसजीपीजीआईएमएस की नैक ग्रेडिंग तैयारी की समीक्षा की

लखनऊ, 15 जनवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में संजय गाँधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस (एसजीपीजीआईएमएस) लखनऊ द्वारा नैक के लिए तैयार सेल्फ स्टडी रिपोर्ट की समीक्षा की। एसजीपीजीआईएमएस पहली बार नैक मूल्यांकन हेतु अपना एस.एस.आर. दाखिल करने जा रहा है। संस्थान को पहले से अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर के मूल्यांकनों क्यू.एस. वर्ल्ड रैंकिंग और एन.आई.आर.एफ. में उल्लेखनीय स्थान हासिल हैं।

उन्होंने अब नैक मूल्यांकन की तैयारी में लगे संस्थान की आज से पूर्व भी कई समीक्षा बैठकों के द्वारा सेल्फ स्टडी रिपोर्ट और संस्थान के व्यवस्थागत सुधार हेतु व्यापक दिशा-निर्देश किए हैं। उन्होंने रिपोर्ट में प्रमाण-स्वरूप संलग्न सभी प्रपत्रों पर रजिस्ट्रार के हस्ताक्षर आवश्यक रूप से सुनिश्चित करने, अंगदान के फोटोग्राफ विवरण में लगाने, संस्थान में आयोजित अंगदान हेतु शपथ समारोह के फोटोग्राफ्स पर कैप्शन लगाने तथा एक्टिविटी दर्शाने वाले ही फोटोग्राफ लगाने का विशेष निर्देश दिए। साथ ही जोर देते हुए कहा कि संस्थान अपनी प्रत्येक विशेषता का उल्लेख एस.एस.आर. में करें।

राज्यपाल ने प्रस्तुतिकरण के दौरान संस्थान में भर्ती मरीजों को उनके बेड तक दवा एवं मेडिकल सामग्री पहुँचाने की व्यवस्था की सराहना की। साथ ही इस व्यवस्था की प्रेरणा का विवरण भी एस.एस.आर. में जोड़ने को कहा। उन्होंने कहा कि टीम के सभी सदस्य एक साथ बैठकर एस.एस.आर. का पुनरावलोकन करें और मानकों के अनुसार आवश्यक संशोधन करें। उन्होंने टीम के सभी सदस्यों को नैक के पहले प्रयास में ही सर्वोच्च ग्रेड प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया।

बैठक में अपर मुख्य सचिव राज्यपाल डॉ0 सुधीर महादेव बोबडे, विशेष कार्याधिकारी शिक्षा पंकज जानी, संजय गाँधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट, लखनऊ के निदेशक डॉ0 आर0 के धीमन, संस्थान की नैक हेतु गठित टीम के सदस्य तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/जितेन्द्र पाण्डेय/मोहित

   

सम्बंधित खबर