अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ अभियान शुरु, समूचे प्रदेश में ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी

जयपुर, 15 जनवरी (हि.स.)। अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ सोमवार से शुरु राज्यव्यापी संयुक्त अभियान के पहले दिन ही आरंभिक सूचनाओं के अनुसार समूचे प्रदेश में ताबड़तोड़ कार्यवाही करते हुए 100 से अधिक वाहन मशीनरी जब्त करने के साथ ही बड़ी मात्रा में खनिज जब्ती की कार्यवाही की गई है। आधा दर्जन से अधिक बड़ी मशीनरी जब्ती की कार्रवाई की गई है। खान सचिव आनन्दी ने बताया कि समूचे प्रदेश में ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए खनन माफियाओं को सख्त संदेश दिया गया है कि राज्य सरकार अवैध खनन गतिविधियों को समूल नष्ट करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई व जब्ती का कार्य जारी है सूचना के संकलन तक यह संख्या बहुत अधिक होगी।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने 11 जनवरी को खान विभाग की समीक्षा बैठक में अवैध खनन गतिविधियों पर कठोर कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए सख्त से सख्त कदम उठाने को कहा है। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार समूचे प्रदेश में 15 जनवरी से 31 जनवरी तक खान विभाग सहित पांच विभागों का संयुक्त अभियान चलाया गया है। मुख्य सचिव सुधांश पंत स्वयं अभियान प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं वहीं खान सचिव आनन्दी खान विभाग के अधिकारियों से समन्वय बनाते हुए दिशा-निर्देश देते हुए अभियान का संचालन और मोनिटरिंग कर रही है। इसी का परिणाम है कि अभियान के पहले दिन ही समूचे प्रदेश में बड़े स्तर पर कार्रवाई के समाचार मिल रहे हैं। ज्ञात रहे कि संयुक्त अभियान जिला कलक्टर के मार्गदर्शन में खान, राजस्व, परिवहन, पुलिस और वन विभाग द्वारा चलाया जा रहा है।

आरंभिक सूचनाओं के अनुसार जयपुर टीम द्वारा अवैध खनिज परिवहन करते हुए जयपुर और दूदू के सांगानेर, फागी, रायसर, बासड़ी में कार्रवाई करते हुए 6 ट्रेक्टर ट्रॉली और एक एक्सक्लेटर मशीन जब्त कर संबंधित थानों को सुपुर्द किया गया हैै। इसी तरह से टोंक के उनियारा मोड़ पर बड़ी कार्यवाही करते हुए 160 टन अवैध भण्डारित बजरी का स्टॉक जब्त किया गया है। इसके साथ ही एक जेसीबी और 2 ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त की गई है। झुन्झुनू में 4 डंपर, एक ट्रॉली व एक जेसीबी जब्त की गई है। दौसा में 6 वाहन जब्त किए गए है जिसमें 2 ट्रॉली बजरी और 4 मेसेनरी स्टोन का परिवहन करते हुए वाहन जब्त किया गया है। परबत शहर मेें एक जेसीबी और एक ट्रक जब्त किया गया है। गोटन में एक डंपर व थांवला में एक जेसीबी और 5 ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त किये गये हैं। नीम का थाना में अवैध परिवहन करते हुए एक ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त की गई है। उदयपुर में अतिरिक्त निदेशक महेश माथुर के नेतृत्व में बड़ी कार्रवाई करते हुए 10 वाहन जब्त किए गए हैं। इनमें 3 ट्रेक्टर ट्रॉली और एक डंपर शामिल है। भीलवाड़ा में एसएमई अरविन्द नंदवाना के निर्देशन में एमई जिनेश हुमड द्वारा एक जेसीबी और 9 अन्य वाहन जब्त किए गए हैं।

राजसमंद में 4 वाहन और खमनोर में अवैध भण्डारित खनिज जब्त किया गया है। इसी तरह से हनुमानगढ़ में 3 डंपर-ट्रेलर जब्त किये गए हैं। डूंगरपुर में 3 वाहन जब्त कर सागवाड़ा पुलिस स्टेशन में सुपुर्द किये हैं। सिरोही में रेवदर तहसील में संयुक्त जांच के दौरान बड़ी कार्यवाही करते हुए 5 वाहन जब्त किये गए हैं। बाड़मेर के गुडामालानी में 8 डंपर अवैध खनिज परिवहन करते हुए जब्त किये गये हैं। सोजत में 3 वाहन जब्त किये गए हैं।

बूंदी पाटन के पास 100 टन अवैध भण्डारित बजरी जब्त की गई है। इसी तरह से प्रदेश के अन्य स्थानों से खनिज का अवैध परिवहन करते वाहन, मशीनरी की जब्ती के साथ ही अवैध खनन गतिविधियों के समाचार है।

एसएमई भीलवाड़ा अरविन्द नन्दवाना ने बताया कि माण्डलगढ़ के खटवाड़ा में गार्नेट का 7 टन तैयार माल व 10 टन मिक्स और 2 सेप्रेटर जब्त की कार्रवाई की गई है। खान सचिव श्रीमती आनन्दी ने बताया कि अभियान के दौरान राउण्ड द क्लॉक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि संयुक्त जांच अभियान में जिला कलक्टरों द्वारा स्थानीय स्तर पर मोनिटरिंग की जा रही है और सभी विभागों के बीच बेहतर समन्वय है।

हिन्दुस्थान समाचार/संदीप

   

सम्बंधित खबर